प्रशांत किशोर के कांग्रेस में शामिल होने के सवाल पर बोले हरीश रावत; अपनाने होंगे पार्टी के तौर तरीके

प्रशांत किशोर की इन दिनों कांग्रेस में एंट्री को लेकर चर्चा है। आए दिनो उनकी राहुल गांधी, प्रियंका गांधी के साथ मुलाकाते चल रही है। इस बीच इंडियन एक्सप्रेस के आइडिया एक्सचेंज में प्रशांत किशोर के बारे में पूछे जाने पर पार्टी के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने कहा है कि एक कार्यकर्ता के रूप में कांग्रेस में शामिल होने के लिए उनका स्वागत है। रावत ने कहा कि पार्टी को किसी खास व्यक्ति के कंट्रोल में नहीं रखा जा सकता, चाहे वह कितना भी सक्षम क्यों न हो।

उन्होंने कहा , “कोई भी जो भारतीय नागरिक है, जिसे स्वतंत्रता आंदोलन और कांग्रेस के कुछ मूल्यों में विश्वास है, वह पार्टी का सदस्य बन सकता है। ऐसे में प्रशांत किशोर भी कांग्रेस ज्वाइन कर सकते हैं” उन्होंने कहा, हम हमेशा नए विचारों के लिए खुले है। लेकिन पार्टी किसी खास व्यक्ति के हिसाब से नहीं चलायी जा सकती है। वो एक बहुत सक्षम व्यक्ति हो सकते हैं लेकिन हम यह नहीं कह सकते कि अब आप हमारी ओर से काम करें, हम काम करना बंद कर देंगे।

हरीश रावत ने आगे कहा, “कांग्रेस के पास काम करने का एक बहुत ही लोकतांत्रिक तरीका है, जिसमें हर किसी की भूमिका है। अगर प्रशांत किशोर को लगता है कि वह कांग्रेस के माध्यम से एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, तो उनका हमेशा स्वागत है। लेकिन वह हमारे संविधान, हमारी परंपरा का पालन करेंगे यह भी बहुत स्पष्ट है।” हरीश रावत ने कहा कि प्रशांत किशोर अपनी राजनीतिक विशेषज्ञता के लिए जाने जाते हैं और पार्टी को इससे फायदा हो सकता है। 
उन्होंने कहा, “कांग्रेस में एक तरीका है और उसे अपनाना होगा। प्रशांत किशोर को इसके माध्यम से पार्टी में आना होगा। पहले उन्हें सदस्य बनना होगा फिर चीजें अपने आप आगे बढ़ जाएंगी और हम उनके लिए एक उपयुक्त रोल, उपयुक्त कार्य खोज लेंगे। हरीश रावत ने आगे कहा, प्रशांत किशोर जैसे आदमी को हम वेटिंग लिस्ट में नहीं रखेंगे। लेकिन पहले उन्हें कांग्रेस ज्वाइन करनी चाहिए उसके बाद ही अपने विचारों को थोपने की कोशिश करनी चाहिए।” 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending