हरिद्वार महाकुंभ की शुरूआत कल से , तैयारियां हुई पूरी

कल यानि 1 अप्रैल से हरिद्वार महाकुंभ की शुरूआत होने जा रही है. तैयारियां पूरी हो चुकी है और धर्मनगरी हरिद्वार कुंभ मेले के  लिए पूरी तरह तैयार है.

कोरोना महामारी के कारण इस बार कुंभ मेले की अवधि केवल एक महीने की ही रखी गई है. हरिद्वार महाकुंभ 1 अप्रैल से शुरू होकर 30 अप्रैल तक चलेगा. हरिद्वार महाकुंभ में भाग लेने के लिए लोग देश के कोने – कोने से हरिद्वार पहुंच रहे है.

भारी संख्या में श्रद्धालुओं के हरिद्वार आगमन के मद्देनजर मेला प्रशासन ने तैयारियां भी पुख्ता की है. हरिद्वार को दुलहन की तरह सजाया गया है.

download.. 1

कोरोना महामारी के मद्देनजर मेले में आने वाले लोगों को कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट अपने साथ लेकर आनी होगी. हरिद्वार में घाटो पर गंगा स्नान के लिए विशेष तैयारियां की गई है ताकि लोगों को कोई परेशानी न हो.

पहला शाही स्नान महाशिवात्री के मौके पर संपन्न हुआ जहां लाखों की संख्या में साधु – संतो और लोगों ने आस्था की डुबकी लगाई. दूसरा शाही स्नान अब 12 अप्रैल को है जिसमें भाग लेने के लिए लोगों का अभी से हरिद्वार पुहंचना शुरू हो गया है. कोरोना के मद्देनजर गाइडलाइन जारी कर दी गई है जिसका सभी को पालन करना होगा. 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending