हरिद्वार महाकुंभ 2021 : तैयारियों हुई तेज, बनाए जा रहे है 10 हजार से अधिक अस्थायी शौचालय

हरिद्वार में आयोजित होने जा रहे कुंभ मेले को लेकर तैयारियों का सिलसिला जारी है. उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार का दावा है कि समय रहते तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी. कोरोना वायरस देखते हुए इस बार कुंभ मेला मात्र 1 महीने का होगा. कुंभ मेले में वाले श्रद्धालुओं को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा.

इसी बीच कुंभ मेले की तैयारियां जारी है और हरेके कार्य को समय रहते पूरा किया जा रहा है. बात अगर कुंभ मेले में  आने वालु लोगों के लिए शौचालय की व्यवस्था की करे तो कुंभ मेला क्षेत्र में 10,000 से अधिक अस्थाई शौचालय बनाए जाएंगे और इसको लेकर नोडल एजेंसी नगर निगम की ओर से कवायद की जा रही है.

वही मेला खत्म होने के बाद कार्यदाई संस्था को ही संपूर्ण मेला क्षेत्र की सफाई और समीकरण का कार्य करना होगा.  कुंभ मेले में शाही स्नान की तारीख में भी सामने आ गई है जहां 11 मार्च को महाशिवरात्रि के मौके पर पहला शाही स्नान होगा. इसके मद्देनजर मेला समिति अपनी तैयारियों को पूरा करने में जुट गई है.

Haridwar 1..

बात अगर कुंभ मेले में शौचालयों की करें तो उसके अलावा 6774 मूत्रालय और 16 से मोबाइल शौचालय की व्यवस्था रहेगी. इसके अलावा मेला ड्यूटी पर आए कार्मिकों के लिए 1600 से अधिक स्नानागार भी बनाए जाएंगे और इसके अलावा अन्य जगह से मंगाए गए अस्थाई शौचालय को भी भेल फाउंड्री गेट के पास खाली मैदान में जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है.

गौरतलब है कि कोरोना के इस काल में कुंभ मेले का आयोजन उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार के लिए चुनौती है. सरकार कोउत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार के लिए चुनौती है. सरकार कोरोना को ध्यान में रखकर ही सारी तैयारियों को बड़ी सतर्कता से अंजाम दे रही है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending