हरिद्वार महाकुंभ : 12 अप्रैल को है दूसरा शाही स्नान, इस दिन गंगा स्नान का है विशेष महत्व

महाकुंभ का आयोजन इस बार हरिद्वार में हो रहा है. देश के कोने- कोने से लोग कुंभ मेले के लिए हरिद्वार का रूख कर रहे है. कोरोना के मद्देनजर इस बार हरिद्वार कुंभ 1 महीने का ही होगा जहां कुंभ मेले की शुरूआता 1 अप्रैल से होने जा रही है.

1 अप्रैल से शुरू होकर कुंभ मेला  30 अप्रेल तक चलेगा. इसी बीच अगर बात शाही स्नान की करे तो महाशिवरात्री के अवसर यानि 11 मार्च 2021 को संपन्न हो चुका है. महाशिवरात्री के अवस पर लाखों की संख्य में साधु – संतो और लोगों ने आस्था की डुबकी गंगा में लगाई. हरिद्वार महाकुंम में चार तिथियों को इस बार शाही स्नान हो रहा है.

पहला शाही स्नान 11 मार्च महाशिवरात्री के अवसर पर हो चुका है तो वहीं दूसरा शाही स्नान 12 अप्रेल, तीसरा शाही स्नान 14 अप्रैल और चौथा शाही स्नान 27 अप्रेल को होगा.  पहेल शाही स्नान के बाद अब दूसरा शाही स्नान होगा. दूसरे शाही स्नान के दिन सोमवार का दिन रहेगा और इस दिन सोमवती अमावस्या का त्योहार भी है. आपको बता दे कि सोमवती अमावस्या पर गंगा स्नान का विशेष महत्व है. ऐसा माना जाता है कि चंद्रमा जल का कारक है,  जल की प्राप्ति और सोमवती को अमावस्या पर अमृत माना जाता है. दूसरे शाही स्नान के लिए प्रशासन द्वारा इनदिनों विशेष तैयारियां की जा रही  है.

मेला अधिकारियों का  कहना है जिस तरह सफलतापूर्वक महाशिवरात्री के मौके पर पहले शाही स्नान को सफल बनाया गया उसी तरह दूसरे, तीसरे और चौथे शाही स्नान को भी सफलतापूर्व और सुगमता से संपन्न कराया जाएगा.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending