सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं हरा धनिया,जानिए कैसे?

हर भारतीय की रसोई में इस्तेमाल किये जाने वाला हरे धनिये की केवल खुशबू ही कमाल की नहीं बल्कि धनिया पत्ती का इस्तेमाल खासतौर पर खाने को सजाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा हरे धनिये में कई सारे औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थायमीन, पोटेशियम और विटामिन से भरपूर धनिया न केवल पाचन शक्ति को मजबूत करता है,बल्कि इसके सेवन से फूड पॉइजनिंग का खतरा कम होता है। यही नहीं इस संबंध में कई तरह के शोध से यह भी सामने आया है कि हरे धनिए के सेवन से कोलन कैंसर का रिस्क बहुत कम हो जाता है। टाइफाइड होने पर हरे धनिए की पत्तियों का सेवन करना लाभदायक होता है।

हार्ट को हेल्दी रखता है
हरे धनिये का सेवन हार्ट के बहुत लाभकारी माना जाता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। धनिये में मौजूद पोषक तत्व आर्टरीज में से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायक होता है , जिससे हार्ट अटैक का रिस्क बहुत हद तक हो जाता है। इसलिए बीपी हाई वाले लोगों को धनिया का सेवन करना चाहिए।

बेहतर नींद के लिए  

अनिद्रा की समस्या से निजात पाने के लिए धनिया सबसे ज्यादा उपयोगी है। इसके लिए इंडियन जर्नल ऑफ फार्माकोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन से पाया गया है कि एंटी-एंजाइटी की दवाइयों के सेवन की जगह धनिया का उपयोग किया जाना चाहिए। क्योंकि इस तरह की दवाइयों से मानसिक रोगों का रिस्क ज्यादा बढ़ जाता है, लेकिन धनिया एक नेचुरल हर्ब है तो इससे किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है।

स्किन को दे फायदा  

त्वचा रोगों से मुक्ति पाने के लिए हरा धनिया काफी फायदेमंद होता है। अगर खुजली की परेशानी से जूझ रहे हैं,तो धनिया का पेस्ट लगाने से आराम मिलेगा। यह आपको त्वचा की विभिन्न समस्याएं जैसे एक्जिमा सूखापन और संक्रमण से निजात दिलाएगा। इसके अलावा सनबर्न की समस्या में भी धनिया एक प्राकृतिक उपचार है।

डायबिटीज में फायदेमंद

हरा धनिया को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के सबसे कारगर माना जाता है। शुगर रोगियों के लिए हरा धनिया किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है। इसके नियमित सेवन से ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending