लॉकडाउन के दौरान ग्रामीणों को रोजगार मुहैया कराएगी सरकार, मनरेगा से मिल रहा रोजगार का अवसर

छत्तीसगढ़/ एक ओर जहां कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार ने देशवासियों को बेहाल कर रखा है, वहीं लॉकडाउन के दौरान एक सुखद खबर यह है कि मनरेगा से लोगो को रोजगार भी मिल रहा है। बता दें मनरेगा के माध्यम से ग्रामीणों को रोजगार मुहैया कराने में बलौदा बाजार-भाटापारा जिला पूरे राज्य में अव्वल रहा हैं।राज्य सरकार के पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग ने सोमवार को राज्यभर में मनरेगा से सम्बंधित मई के आंकड़े प्रकाशित किए हैं, जिसमें श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के संख्यात्मक दृष्टि से बलौदाबाजार-भाटापारा जिला राज्य में पहले स्थान पर बना हुआ है, जो निश्चित ही जिला प्रशासन की बड़ी कामयाबी है। राज्य की सूची में क्रमश: दूसरे स्थान पर रायगढ़ व तीसरे स्थान पर राजनांदगांव जिला हैं।
लॉक डाउन के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में रोजी-रोटी की समस्या नहीं हो इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने जिला कलेक्टरों को कोरोना गाईड लाइन का पालन करते हुए मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।इस दौरान निर्देशानुसार बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के माध्यम से 69 हजार 521 ग्रामीणों को रोजगार मिल रहा हैं।
सहायक परियोजना अधिकारी मनरेगा के. के. साहू ने बताया कि कलेक्टर के निर्देशों का पालन करते हुए पंजीकृत श्रमिकों को मांग के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिसकी लगातार समीक्षा जिला पंचायत सीईओ के द्वारा की जा रही है। जिला पंचायत के सीईओ ने बताया कि मई माह के प्रथम सप्ताह मे जिले मे कुल 69 हजार 521 श्रमिक कार्यरत हैं। इनमें जनपद पंचायत कसडोल में 20 हजार 505, बिलाईगढ़ में 18 हजार 166, सिमगा में 12 हजार 593, बलौदाबाजार में 6 हजार 943, भाटपारा में 5 हजार 926 एवं जनपद पंचायत पलारी में 5 हजार 388 श्रमिक कार्यरत हैं।
उन्होंने आगे बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते सभी कार्यस्थलों में कोविड गाइडलाइन का पालन भी सुनिश्चित किया जा रहा है, जिसकी सतत निगरानी जिला स्तर से की जा रही है। प्रमुखत: एक साथ 2.3 कार्य को प्रारम्भकर वार्डवार श्रमिकों का विभाजन एक गोदी के बीच में एक गोदी का अन्तराल, एक परिवार को एक ही जगह कार्य पर नियोजित करना, सेनिटाइजर और मास्क का उपयोग शामिल है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending