बच्चों में मोटापे को रोकने के लिए सरकार ने उठाया कदम, नही दिखाए जायेंगे जंक फूड के ऐड

जंक फूड का ज्यादा मात्रा में सेवन करने के कारण अधिकतर बच्चे मोटापे का शिकार बनते जा रहे है। जिसे रोकने के लिए ब्रिटेन की सरकार ने एक नायाब तरकीब खोज निकाली है। दरअसल, ब्रिटेन की सरकार ने अब से जंक फूड के विज्ञापन सुबह साढ़े पांच बजे से रात नौ बजे तक टीवी आदि पर प्रसारित करने पर रोक लगाने का फैसला किया है। हालांकि, जंक फूड विज्ञापनों से जुड़े ये नियम अगले साल से लागू होंगे।

ब्रिटेन सरकार ने जंक फूड पर रोक बच्चो के स्वास्थ्य और उनके बढ़ते मोटापे को देखते हुए लगाई है। इसी के साथ-साथ रोक ऑनलाइन माध्यम पर भी लागू रहेगी। यह बच्चों में मोटापे का मुकाबला करने के व्यापक अभियान का हिस्सा है। ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री जो चर्चिल ने कहा, ‘हम बच्चों की सेहत में सुधार और मोटापे से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’ उन्होंने कहा, ‘युवा जो सामग्री देखते हैं, उसका असर उनकी पसंद और आदत पर पड़ता है।

बच्चे अधिक वक्त ऑनलाइन बिता रहे है, इसलिए हमने अस्वास्थ्यकर विज्ञापनों से उन्हें बचाने के लिए कदम उठाया है। ये उपाय देश को फिट और सेहतमंद रखने के लिए हमारे रणनीति का एक और हिस्सा है और यह उन्हें खाने के बारे में अच्छी तरह से सोच-समझकर फैसला लेने का मौका देगा।’ बता दें यह रोक HFSS बनाने या बेचने वाले उन सभी कारोबारों पर लागू होगी जिनमें 250 या इससे ज्यादा कर्मी हैं।

इसका मतलब है कि छोटे और मध्यम कारोबारी विज्ञापन दे सकेंगे। ये नियम 2022 के अंत से लागू होंगे। इनके तहत ऐसे खाद्य पदार्थों के विज्ञापनों पर प्रसारण सुबह साढ़े पांच बजे से रात नौ बजे तक रोक रहेगी जिनमें वसा, नमक और चीनी (एचएफएसएस) ज्यादा है। नए नियम टीवी, ब्रिटेन में मांग आधारित कार्यक्रमों पर लागू रहेंगे। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending