परमाणु ऊर्जा उत्पादन बढ़ाने के प्रयास कर रही सरकार: केंद्रीय मंत्री

नई दिल्ली, 11 फरवरी (इंडिया साइंस वायर): केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी; राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पृथ्वी विज्ञान; एमओएस पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है देश को प्रदान करने के लिए परमाणु ऊर्जा के लिए एक विस्तार कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है स्वच्छ बिजली के साथ। भारत प्रदान करने के लिए एक स्वदेशी तीन-चरणीय परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम का अनुसरण कर रहा है एक स्थायी तरीके से दीर्घकालिक ऊर्जा सुरक्षा वाला देश।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि विदेशी सहयोग पर आधारित लाइट वाटर रिएक्टर भी अतिरिक्त के रूप में स्थापित किए जा रहे हैं। लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में मंत्री ने बताया कि वास्तविक परमाणु ऊर्जा का वाणिज्यिक उत्पादन 34162 मिलियन यूनिट से बढ़ गया है कैलेंडर वर्ष 2014 में 43918 मिलियन यूनिट कैलेंडर वर्ष 2021 में और वह हिस्सेदारी देश में कुल बिजली उत्पादन में परमाणु ऊर्जा लगभग 3 to . रह गई है 2014 के बाद से 3.5%।


उन्होंने उल्लेख किया कि कुल बिजली उत्पादन में परमाणु ऊर्जा का हिस्सा किस पर निर्भर करता है? परमाणु ऊर्जा इकाइयों द्वारा और वह सभी बिजली पैदा करने वाली प्रौद्योगिकियों द्वारा। कुल बिजली उत्पादन में परमाणु ऊर्जा का हिस्सा बढ़ाने की योजना है देश में और अधिक परमाणु ऊर्जा क्षमता जोड़ने की घोषणा की, डॉ सिंह ने घोषणा की।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending