सरकारी नौकरी: इंडियन एयरफोर्स ने 334 पदों पर निकाली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

Indian Air force Recruitment 2021: इंडियन एयरफोर्स (Indian Airforce) ने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (Air Force Common Admission Test) 2021 के लिए तकनीकी और गैर-तकनीकी दोनों पदों के लिए फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। इस के जरिए भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन टेक्निकल) के कुल 334 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इस पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 जून से शुरू होगी। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स careerindianairforce.cdac.in और afcat.cdac.in के जरिए 30 जून तक ऑनलाइन कर अप्लाई कर सकते हैं।

योग्यता
आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं (मैथ्स- फिजिक्स) पास होने चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार के पास 60% अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री भी होनी चाहिए। फ्लाइंग और ग्राउंड पोस्ट के लिए अलग-अलग एजुकेशन क्राइटेरिया है। इसके अलावा इंडियन एयरफोर्स ने फिज़िकल फिटनेस और मेडिकल स्टैंडर्ड का क्राइटेरिया भी बताया है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन से अपनी योग्यता अवश्य जांच लें।

आयु सीमा
फ्लाइंग ब्रांच- इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की उम्र 20 से 24 साल होनी चाहिए। हालांकि, कमर्शियल पायलट लाइसेंस रखने वाले उम्मीदवारों के लिए 26 वर्ष तक की छूट होगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2022 से होगी।
ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल एंड नॉन टेक्निकल) – इसके लिए आवेदक की उम्र 20 से 26 तय की गई है। नियमों के अनुसार, पाठ्यक्रम शुरू होने के समय, 25 साल से कम आयु के उम्मीदवारों को अविवाहित होना चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई 2022 से होगी।

सिलेक्शन प्रोसेस
आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के लिए सिलेक्शन के लिए ऑनलाइन AFCAT परीक्षा होगी। वहीं, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) ब्रांच वाले कैंडिडेट्स को इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट में भी बैठना होगा। फाइनल मेरिट AFCAT और AFSB दोनों परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर निकाली जाएगी।

एग्जाम पैटर्न
2 घंटे 45 मिनट के इस टेस्ट में कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे। यह सवाल जनरल अवेयरनेस, वर्बल एबिलिटी इन इंग्लिश, न्यूमेरिकल एबिलिटी, रीजनिंग, मिलिट्री एप्टीड्यूड से होंगे। पेपर 300 अंकों का होगा।

आवदेन शुल्क
जनरल- 250 रुपएएनसीसी स्पेशल एंट्री- कोई फीस नहीं।मेट्रोलॉजी एंट्री- कोई फीस नहीं ।

ऐसे करें आवेदन
इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स इन पदें के लिए https://careerindianairforce.cdac.in या https://afcat.cdac.in के जरिए तय तारीख तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन एग्जाम, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, एडमिट कार्ड से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, उम्मीदवार एएफसीएटी सेल 020-25503105 या 020-25503106 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा प्रश्नों को ई-मेल द्वारा afcatcell@cdac.in पर भेजा जा सकता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending