खुशखबरी!! पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तय राशि हुई डबल, अब किसानों को 12000 रुपए प्रति वर्ष दिए जाएंगे

केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को राहत पहुंचाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गयी थी। जिसके तहत देश के सभी किसानों को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिसमें से किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष किश्तों में 6000 रुपए ट्रांसफर किये जाते हैं। वहीं अब खबर आ रही है की सरकार पीएम किसान योजना के तहत राशि को दोगुना करने पर विचार कर रही है।

रिपोर्ट्स के अनुसार खबर यह आ रही है कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को मिलने वाली राशि डबल हो सकती है। यानी किसानों को अब किसानों को 6000 रुपए की जगह 12000 रुपए प्रति वर्ष दिये जाएंगे। यह खुलासा खुद बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने किया है। दरअसल, हाल ही में बिहार के कृषि मंत्री ने दिल्ली जाकर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी।

उन्होंने पटना लौटने पर बताया कि पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली राशि डबल होने वाली है। राशि बढ़ाने को लेकर केंद्र की ओर से सारी तैयारी भी पूरी कर ली गयी है। सरकार के इस कदम को देश के किसानों की आय दोगुनी करने की कवायद के तौर पर देखी जा रही है। बता दें इस योजना के तहत अब तक देश के किसानों के खाते में 1.38 लाख करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है।

ऐसे करें अप्लाई
>> पीएम-किसान के पोर्टल (@pmkisan.gov.in) जाइए। 
>> एक पेज खुलेगा जिसमें आपको FARMER CORNERS का विकल्प दिखेगा। 
>> उस पर NEW FARMER REGISTRATION मिलेगा। इस पर क्लिक कीजिए। 

>> उसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी। इसमें आपसे आधार कार्ड और कैपचा डालने को कहा जाएगा।
>> फिर आपको क्लिक हियर टू कॉनिटन्यू पर क्लिक करना पड़ेगा। इसे क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको फॉर्म दिखाई देगा।

>> इस फॉर्म को पूरा भरें, इसमें सही-सही जानकारी भरें।
>> इसमें बैंक अकाउंट की जानकारी भरते समय IFSC कोड ठीक से भरकर उसे सेव कर दें।
>> फिर एक और पेज खुलेगा, जिसमें आपसे आपकी जमीन की डिटेल मांगी जाएगी। 
>> इसमें खसरा नंबर और खाता नंबर भरें और सेव कर दें। आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अब पूरी हो चुकी है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending