खुशखबरी!! अब राशन में मिलेगा सरसों तेल, सब्सिडी देकर रेट घटाने की तैयारी, कम हो सकता है दाम

व्यापार संस्था एसईए (SEA) ने सरकार को सुझाव दिया है कि लोगों को सब्सिडी रेट पर खाने के तेल दिए जाने चाहिए। उन्होंने कहा, “सरकार को पीडीएस यानी कि जन वितरण प्रणाली (राशन की दुकान) का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे लोगों को कम रेट पर खाने के तेल मुहैया कराए जा सकेंगे।”
 उन्होंने आगे कहा कि अगर निचले स्तर पर टैरिफ को रोक दिया जाए, आयात पर कृषि सेस कम किया जाए और कस्टम ड्यूटी में कुछ बदलाव हो जाए तो खाने के तेल के दाम नीचे आ सकते हैं। 
सरसों के तेल के दाम लगातार आसमान छू रहे है। इस बेतहाशा वृद्धि से लोगों को राहत दिलाने के लिए सरकार भी अपने हर स्तर पर मुमकिन प्रयास कर की रही है। जिसके मद्देनजर SEA अर्थात सॉलवेंट एक्सट्रेक्टर एसोसिएशन की तरफ से सरकार को यह सुझाव दिया गया है। कि राशन की दुकानों पर अब सरसों तेल भी बेचा जाए ताकि सब्सिडी रेट पर लोगों को यह मुहैया हो सके।
SEA ने सरकार को भेजे अपने पत्र में सुझाव दिया है कि अगर कुछ फौरी कदम उठा लिए जाएं तो रेट जल्दी गिर सकती है। शॉर्ट टर्म में रेट घटाने के लिए पीडीएस या राशन दुकानों के जरिये सब्सिडी पर तेल बेचने की बात कही गई है। सरकार फिलहाल राशन की दुकानों में सिर्फ अनाज बेचती है। 
उन्होंने आगे कहा, सरकार एक लीटर के मूल्य पर 30-40 रुपये सब्सिडी देकर लोगों को महंगाई से राहत दे सकती है। बता दें कि देश में लागू राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत तकरीबन 80 करोड़ लाभार्थियों को राशन का लाभ मिलता है। जिसके तहत राशन कार्ड धारकों को 1-3 रुपये की दर से पीडीएस के जरिये अनाज दिया जाता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending