खुशखबरी !! अब किसानो को प्रति माह दिए जाएंगे 10 हजार रुपए, ऐसें करें रजिस्ट्रेशन

पश्चिम बंगाल (West Bengal) से किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कृषक बंधु योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली राशि को दोगुना घोषित कर दिया है। कृषक बंधु योजना (Krishak Bandhu Scheme) के तहत किसानों को हर साल 5 हजार रूपए दिए जाते थे जिसे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान बढ़ाकर 10 हजार कर दिया गया है। यानी अब किसानो को इस योजना के तहत दोगुने पैसे दिए जायेंगे। 

बता दें की इस योजना के तहत दो किस्त में पैसे तो मिलते ही हैं, साथ ही किसान परिवार के किसी सदस्य की मुत्यु होने पर राज्य सरकार 2 लाख रुपए का मुआवजा भी दिया जाता है। इस फैसले से करीब 68.38 लाख छोटे और सीमांत किसानों को फायदा होगा। योजना की शुरुआत 2018 में की गई थी।

पश्चिम बंगाल में पिछ्ले दिनो हुए चुनावो के दरमियान तृणमूल कांग्रेस ने अपने चुनाव घोषणापत्र में कृषक बंधु योजना के तहत किसानों को मिलने वाली वार्षिक सहायता राशि बढ़ाने का वादा किया था। जिसके बाद तीसरी बार बंगाल की सत्ता में वापसी करने वाली ममता बनर्जी ने चुनाव जीतने के बाद अपने वादे को पूरा कर दिया है।

इस तरह करें रजिस्ट्रेशन?
इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कृषक बंधु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होता है। स्वीकृति मिलने के बाद योग्य किसान के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) स्कीम के तहत दो किस्तों में पैसे भेजे जाएंगे।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसानों को कृषक बंधु योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://krishakbandhu.net/) पर जाना होगा। 
होम पेज पर तीसरे नंबर के ऑप्शन पर क्लिक कर आप लॉगइन कर सकते हैं। अगर आप पहले से रजिस्टर्ड नहीं हैं तो आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर कर पंजीकरण करा सकते हैं।
रजिस्ट्रेशन करने के लिए पोर्टल पर आपसे जुड़ी तमाम जानकारियां मांगी जाती हैं, जिसे आपको भरना होगा। सबसे अंत में सब्मिट बटन पर क्लिक करते ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद आप यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए लॉगइन कर सकते हैं।
रजिस्ट्रेशन करने के बाद प्राप्त यूजरनेम और पासवर्ड के जरिए ही आप लॉगइन कर अपने फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
रजिस्ट्रेशन के दौरान कोई दिक्कत या परेशानी होने पर किसान भाई सुबह 10 बजे लेकर शाम 6 बजे तक हेल्प लाइन नंबर 8336957370 नंबर पर कॉल कर सहायता ले सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending