खुशखबरी: बासमती धान की खेती करने वाले किसानों के लिए खुशखबरी, सस्ते दामों में बीज खरीदकर अभी से ही शुरू करें खेती की तैयारी

अगर आप भी एक किसान है और बासमती धान की खेती करने की सोच रहें है तो हम आपके लिए लाए है ऐसा ही एक सुनहरा मौका। जहां से आप बेहद ही कम दामों में बीज खरीदकर अभी से ही खेती की तैयारी शुरू कर सकते हैं। अमूमन किसान मई-जून महीने से ही धान की खेती की तैयारी शुरू कर देते हैं। तो ऐसे में हम आपको बताने जा रहे है सस्ते दामों में बीज की खरीदारी करने का मौका। हालांकि कोविड के चलते कुछ गाइडलाइंस भी जारी की गईं हैं, जिसमें किसान को पहले बताना होगा कि वो कब बीज लेने आएंगे, जिससे ज्यादा भीड़ न इकट्ठा हो। बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान, मोदीपुरम और सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मेरठ में बासमती की कई तरह की किस्मों के बीज की बिक्री शुरू हो गई है। 

बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान के प्रधान वैज्ञानिक डॉ रितेश शर्मा के अनुसार “बासमती की खेती के लिए एक क्षेत्र निश्चित है, जहां पर इसकी खेती की जाती है। अगर हम उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां के 30 जिलों में खेती होती है, यहां के किसान बीज ले सकते हैं इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के किसान यहां से बासमती धान का बीज खरीद सकते हैं। हमने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर (8630641798) शुरू किया है, अगर कोई किसानों का समूह ज्यादा बीज लेना चाहता है और आने में असमर्थ है तो हेल्पलाइन नंबर पर मैसेज या फोन करके किसान बता सकते हैं कि उन्हें कितना बीज चाहिए, इसके बाद उन्हें एकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने होता है, इसके बाद हम वहां बीज पहुंचा देते हैं। पिछली बार भी यही मॉडल अपनाया था। किसान चाहे तो यहां आकर भी बीज खरीद सकते हैं।”

कोविड के चलते जारी की गई कुछ गाइडलाइंस ; 
भुगतान केवल कार्ड से ही होगा, नकद नहीं लिया जाएगा।
किसान मास्क अवश्य लगाकर आएं साथ ही उचित दूरी बनाए रखें।
किसान को पहले बताना होगा कि वह कब बीज लेने आएंगे, जिससे ज्यादा भीड़ न इकट्ठा हो।
किसान यहां सीधे आकर बीज ले सकते हैं। सुबह 10:30 से शाम 04:00 बजे तक बिक्री होगी।
केवल उत्तर प्रदेश के तीस जिले, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के किसान ही बासमती का बीज ले सकते हैं।

बीज के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर:
दिनेश कुमार: 9897609022सुरेश चंद: 9456262925अन्य न. 8630641798

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से भी खरीद सकते हैं बीज इसके साथ ही किसान सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से भी बासमती धान का बीज खरीद सकते हैं। किसान पूसा बासमती 1121, पूसा बासमती 1509, पूसा बासमती 1, पूसा बासमती 1637, पूसा बासमती 1728, पूसा बासमती 1718 प्रजाति के बीज ले सकते हैं। यहां पर आधारीय बीज का दाम 70 रुपए प्रति किलो और प्रमाणित बीज का 65 रुपए प्रति किलो देना होगा। बीज दस किलो के पैकेट में उपलब्ध हैं। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending