खुशखबरी!! जल्द जारी होगी पीएम किसान की 10वी किस्त, अगर आपने अब तक नही किया है रजिस्टर तो आज ही करें रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अब तक 9 किस्त आ चुकी है जिसके बाद सभी को 10वीं किस्त का इंतजार है। इस बीच अटकलें लगाई जा रही है की यह 10वीं किस्त किसानों को दिवाली के दिन मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 10वीं किस्त की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है और आने वाले सप्ताह में पीएम मोदी किसानों को 10वीं किस्त का तोहफा दे सकते हैं। बता दें अब तक 11.37 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। सरकार ने 1.58 लाख करोड़ रुपये इस स्कीम के तहत ट्रांसफर किए हैं। 

मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को इस योजना की शुरूआत की थी। इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है। पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है। हालांकि अब राशन कार्ड के बिना आपको 2000 रुपये का फायदा नहीं मिल पाएगा। यानी की अब जो भी किसान इस स्कीम में नया रजिट्रेशन कराएगा उसको राशन कार्ड का नंबर देना जरूरी होगा।

योजना की शुरुआत के बाद से अभी तक कुल 9 किस्तें जारी हुई हैं। 8वीं किस्त में सबसे अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिला था। पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल-जुलाई, 2021-22 के लिए जारी हुई 8वीं किस्त के तहत कुल 11 करोड़ 09 लाख 85 हजार 633 किसानों को 2-2000 रुपए मिले थे। वहीं पहली किस्त का लाभ सबसे कम लाभार्थियों को मिला था। तब मात्र 3 करोड़ 16 लाख 08 हजार 754 किसानों को पैसे मिले थे।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन….

>> पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। यहां न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज खुल जाएगा। नये पेज पर अपना आधार नंबर लिखे जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

>> रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूरी जानकारी देनी होती है। जैसेकि आप किस राज्य से हैं, कौन सा जिला है, ब्लॉक या गांव की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा किसानों को अपना नाम, जेंडर, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर जिस पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे, उसका IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होगी।

>> आपको अपने खेत की जानकारी देनी होगी। इसमें सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सारी जानकारी देनी होगी। ये सभी जानकारी भरने के बाद सेव करना होगा। सभी जानकारी देने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट करना होगा।

यदि पीएम किसान योजना के तहत आप पहली बार रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आपको राशन कार्ड नंबर अपलोड करना होगा। इसके साथ ही आपको इसका पीडीएफ भी अपलोड करना होगा। केंद्र सरकार ने अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी का अनिवार्यता को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। यानी अब आपको हार्डकॉपी की जगह पर पीडीएफ के रूप में अपने डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा।

केंद्र सरकार के इस कदम से फर्जीवाड़े पर तो रोक लगेगी ही इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस भी काफी आसान हो जाएगा। बता दें इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपकी आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा आपके पास 2 हेक्टेयर खेती योग्य जमीन होना भी जरूरी है, जिन किसानों के पास खेती योग्य जमीन नहीं है वह इस स्कीम का फायदा नहीं ले सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending