जल्द लगवाएं कोरोना टीका, इन डर की वजहों से भूलकर भी नहीं बनाये वैक्सीन से दूरी

पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस के कहर से परेशान है। बेशक कोरोना की दूसरी लहर कम हो गई लेकिन इस वायरस का खतरा अब तक पूरी तरह खत्म नहीं हो पाया है। फिलहाल भारत में कोरोना की  तीसरी लहर आने का खतरा बना हुआ है। दरअसल, विशेषज्ञ अब तीसरी लहर की आशंका जाहिर कर चुके हैं। इससे पहले कोरोना वायरस की दूसरी ने खूब आतंक मचाया है। हालांकि, अब इस वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन तैयार है।

लेकिन सवाल ये अब भी बना हुआ है कि क्या सब लोग अपनी मर्जी से और बिना डरे हुए वैक्सीन लगवा रहे हैं? ऐसा इस वजह से क्योंकि अब भी भारत में ऐसे कई लोग है, जो कुछ चीजों को लेकर वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं यदि आपके मन में भी कुछ ऐसे ही सवाल चल रहे हैं। तो चलिए आपको वैक्सीन से न डरने की वजहों के बारे में बताते हैं।

सिरदर्द

कोरोना वैक्सीन की डोज लेने के बाद कुछ लोगों में इसके साइड इफेक्ट्स जा रहे हैं, जिसमें सिरदर्द होना भी शामिल है। यदि आप भी इसी लिस्ट में शामिल है कि आपको वैक्सीन लगाने के बाद सिरदर्द की शिकायत हो रही है, तो ऐसे में घबराना नहीं है क्योंकि ऐसा वैक्सीन लगवाने के बाद होता है। ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहिए, जिसके कुछ देर बाद ये दर्द चला जाएगा। हालांकि परेशानी ज्यादा हो रही हो तो आपको वैक्सीन सेंटर पर तुरंत संपर्क करना चाहिए।

बुखार होना

कोविड-19 वैक्सीन डोज लेने के बाद हल्का या तेज बुखार भी आ सकता है, क्योंकि ये इसका एक साइड इफेक्ट है। ऐसे में वैक्सीन लेने के वक्त डॉक्टर आपको दवा लेने की सलाह देते है और आराम करने के लिए कहा जाता है, जिसके बाद आपका बुखार धीरे-धीरे करके कम हो जाएगा।

 कमजोरी महसूस होना

कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद कई लोगों को वीकनेस होने लगती है। दरअसल बॉडी में वैक्सीन जाने से वो अपना असर दिखाती है, जिस कारण कमजोरी जैसा लगता है। लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल नहीं कि आप वैक्सीन नहीं लगवाएं। बल्कि कमजोरी आने पर आराम करे जिससे जल्द ये कमजोरी दूर होगी।

हाथ में दर्द

बहुत से ऐसे लोग जिन्हें इस बात का खतरा होता है कि इंजेक्शन वाली जगह पर भयंकर दर्द हो सकता है। दरअसल, इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द होता है, लेकिन सिर्फ 1-2 दिनों के लिए। इसके बाद ये दर्द   खत्म हो जाता है। इसलिए कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीन जरूर लगवाएं।

 वैक्सीन को लेकर अफवाह  

-कई लोगों में इस बात की अफवाह जोरों-शोरो से फैली हुई है कि यदि वो वैक्सीन लगाते हैं तो उनकी जान भी जा सकती है। लेकिन, वैज्ञानिक और डॉक्टर इस बात को सच नहीं मानते हैं, और न ही अब तक ऐसा कोई मामला जिसके आधार पर इस बात को सही ठहराया जा सके। इसलिए ये सिर्फ और सिर्फ  एक अफवाह है। इसलिए इस अफवाह से दूरी बनाकर अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं।

– वैक्सीन को लेकर ज्यादातर अफवाह ये भी सामने आ रही है कि लोगों को लगता है कि कोरोना का टीका लगाने से वे नपुसंक हो जाएगी। जो बिलकुल गलत है। वैक्सीन लेने के बाद ऐसा कुछ नहीं हो रहा है न ही ऐसा एक भी मामला सामने आया है। इसलिए बिना डरे कोरोना टीका अवश्य लगवाएं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending