राज्य सरकारों से लेकर रेलवे, BCCI और इंडियन ऑलिपिंक एसोसिएशन ने नीरज चोपड़ा को 13.75 करोड़ देने का किया ऐलान

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) मे नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने जैवलिन थ्रो में इतिहास रच दिया है। उन्होंने फाइनल में शानदार प्रदर्शन कर गोल्ड हासिल कर लिया है। नीरज ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीतकर इतिहास रचने के साथ साथ उन्होंने 23 साल का सूखा भी खत्म कर दिया है। इससे पहले किसी भी भारतीय एथलीट ने ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में पदक नहीं जीता। 
नीरज की इस जीत के साथ पूरा देश जश्न में डूबा हुआ है। जिसके लिए पूरा देश नीरज चोपड़ा को बधाई दे रहा है। उनके साथ-साथ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी गोल्ड मेडल जीतने की बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने उनसे खुद फोन पर बातचीत की। गृह मंत्री अमित शाह, सेना प्रमुख और राहुल गांधी से सोनिया गांधी तक ने भी उन्हें बधाई दी है।
नीरज चोपड़ा के स्वर्ण पदक जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देते हुए ट्वीट कर लिखा, “टोक्यो में इतिहास रचा गया है! आज जो हासिल किया है उसे हमेशा याद किया जाएगा। युवा नीरज ने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने उल्लेखनीय जुनून के साथ खेला और अद्वितीय धैर्य दिखाया। गोल्ड जीतने के लिए उन्हें बधाई।”
नीरज चोपड़ा के स्वर्ण पदक जीतने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी बधाई दी और लिखा- “नीरज चोपड़ा की अभूतपूर्व जीत! आपका भाला सोना बाधाओं को तोड़ता है और इतिहास रचता है। आप अपने पहले ओलंपिक में भारत को पहली बार ट्रैक और फील्ड पदक दिलाते हैं। आपका करतब हमारे युवाओं को प्रेरणा देगा। भारत उत्साहित है! हार्दिक बधाई!”

तमाम राज्य सरकारों द्वारा इनामों की बारिश शुरू
नीरज की इस ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद अब उन पर इनामों की बारिश शुरू हो गई है। जीत के 3 घंटे में ही नीरज को 13.75 करोड़ रुपए कैश प्राइज देने का ऐलान कर दिया गया। इनमें राज्य सरकारों से लेकर रेलवे, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और इंडियन ऑलिपिंक एसोसिएशन ने अपनी ओर से नीरज को कैश रिवॉर्ड देने का ऐलान किया है।
हरियाणा से आने वाले नीरज को राज्य के मुख्यमंत्री ने 6 करोड़ रुपए नकद और क्लास-वन जॉब देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि हम पंचकूला में एथलीटों के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का निर्माण करेंगे। नीरज चाहें तो हम उन्हें वहां का प्रमुख बनाएंगे। नीरज को 50% रियायत के साथ हरियाणा सरकार प्लॉट भी देगी।
वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी भारतीय सेना में कार्यरत नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपए नकद इनाम देने का ऐलान किया है। कैप्टन ने कहा कि एक सैनिक के तौर पर नीरज ने देश को गौरवांवित किया है। उनकी यह उपलब्धि ऐतिहासिक है। इसके साथ ही मणिपुर सरकार ने भी नीरज को 1 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी।
इतना ही नही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भी गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा को 1 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है। BCCI सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू और रवि कुमार दहिया को 50 लाख रुपए और ब्रॉन्ज मेडलिस्ट पीवी सिंद्धू, लवलीना बोरगोहेन और बजरंग पुनिया को 25-25 लाख रुपए नकद पुरस्कार देने की घोषणा की। क्रिकेट बोर्ड इसके साथ ही हॉकी पुरुष टीम को भी 1.25 करोड़ रुपए देगी।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending