सेहत से खूबसूरती तक, बादाम का तेल है इतना फायदेमंद

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका इस्तेमाल हर तरह से करना लाभदायक होता है। सेहत को दुरुस्त रखने के लिए भी बादाम काफी कारगर है। वैसे बादाम तो आपने बहुत बार खाया होगा, लेकिन क्या कभी कभी बादाम के तेल का यूज किया है और आप जानते हैं इस तेल का किन-किन चीजों में इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित होता है। अगर नहीं… तो बता दें बादाम का तेल खूबसूरती में चार चांद लगाने में बहुत सहायक होता है। तो चलिए जानते हैं बादाम तेल के इस्तेमाल और इसके कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में।

1. चेहरे को निखारने

रोज रात में सोने से पहले बादाम के तेल से फेस पर अच्छे से मसाज करने से स्किन ग्लोइंग होती है।वहीं, डार्क सर्कल्स और दाग-धब्बे जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए बादाम का तेल बहुत लाभकारी माना जाता है। इस तेल को नियमित इस्तेमाल करने से चेहरे पर कसाव आता है साथ ही रिंकल कम होते हैं और रंग निखारने में मदद करता है।

2. बालों के लिए बेहतर

अगर आप भी बालों में रूखेपन से दुखी हैं तो इसको दूर करने और बालों में चमक लाने से लेकर टूटने, झड़ने और बचाने के लिए बादाम का तेल इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। बालों में इन सभी दिक्कतों से निजात पाने के लिए रात को सोने से पहले बादाम के तेल से अपने सिर और बालों की मालिश करें। इससे बाल और दिमाग को ताकत भी मिलती है।

3.शरीर की थकान

बादाम का तेल शरीर की थकान और मांसपेशियों के दर्द को दूर करने में जल्द राहत देता है। इस तेल से शरीर की मालिश करने से जहां थकान और दर्द से आराम मिलता है तो वहीं इसके इस्तेमाल से शरीर को पोषण भी भरपूर मिलता है।

4. स्वास्थ्य अच्छा करने में मदद करें

बादाम का तेल मालिश और शरीर पर लगने के अलावा इस तेल को खाने के लिए भी उपयोग  किया जाता है। वहीं, अगर इस जादुई तेल को सीधे तौर पर या दूध में मिलाकर सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। कब्ज से लेकर डाइबिटीज और पाचन क्रिया तक सब कुछ सही रहता है। बादाम के तेल से शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती ह

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending