पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की वर्ल्ड कप में होगी धमाकेदार एंट्री, सलाहकार के रूप में होंगे शामिल, BCCI ने किया ऐलान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। इस बार टी20 वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने टीम इंडिया के साथ बतौर मेंटर भारत के पूर्व दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को जोड़ा है। एमएस धोनी अक्टूबर-नवंबर में यूएई और ओमान में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए मेंटर के तौर पर राष्ट्रीय टीम से जुड़ेंगे। बता दें महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप जीता था। इसके बाद 2011 के आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी 28 साल बाद भारत के पास आई थी। 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टीम चयन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री और कोचिंग स्टाफ के साथ काम करेंगे। ऑफ स्पिनर आर अश्विन की भी टी20 टीम में वापसी हुई है। उन्होंने आगे कहा, “श्री महेंद्र सिंह धोनी आगामी टी 20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में सलाहकार के रूप में शामिल होंगे। मुझे खुशी है कि एमएस ने बीसीसीआई के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है और वह एक बार फिर राष्ट्रीय टीम में योगदान देने के इच्छुक हैं। एमएस धोनी श्री रवि शास्त्री के साथ मिलकर काम करेंगे।”

बता दें की धोनी (40 वर्ष) ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर से संन्यास ले लिया था। वह भारत के लिए अंतिम मैच 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में खेले थे। माना जा रहा है कि उन्हें सीमित ओवरों की क्रिकेट के लिए रणनीति तैयार करने में उनके अनुभव को देखते हुए इस भूमिका के लिए चुना गया है। वह जानते हैं कि आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में जीत कैसे दर्ज की जा सकती है। इसमें कोहली इतने अनुभवी नहीं है।

15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है –

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), के.एल. राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, आर अश्विन, अक्षर पटेल, ईशान किशन, राहुल चाहर और वरुण चक्रवर्ती। स्टैंडबाय : श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और शार्दूल ठाकुर।
टूर्नामेंट के पहले दौर में 8 क्वालिफाइंग टीमें भाग लेंगी। इनमें से चार टीमें सुपर 12 दौर में पहुंचेंगी। प्रारंभिक दौर में 8 टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending