आंखों की रोशनी कम होने पर तुरंत अपनाएं ये चार घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

व्यक्ति के शरीर का हर एक अंग बहुत मायने रखता है, क्योंकि बॉडी का हर एक अंग अपने-अपने तरह से काम करता है। जैसे आंखें ये आसपास की चीजों को देखने के लिए इंसान की आंख होना बहुत जरूरी है। आंखों की मदद से हर चीज़ को सही देखा और परखा जा सकता है। लेकिन इसके विपरीत यदि आंखों से सही नजर नहीं आये तो ये थोड़ी बहुत परेशानी पैदा कर सकता है, ऐसे में फिर हमें डॉक्टर के पास भागना पड़ता है और चश्मा पहनना पड़ता है।

यदि आपकी आंखों में भी किसी तरह की शिकायत जैसे अखबार या सामने दिख रहे अक्षर छोटे-छोटे नजर आते हैं या फिर चीजें धुंधली दिखती हैं, तो इसका मतलब की आपकी आंखों की रोशनी कम हो रही है। ऐसे में आयुर्वेद में कुछ ऐसे लाजवाब घरेलू नुस्खे हैं जिनके एक बार ट्राई करने से आप अपनी आंखों की रोशनी को बड़ा सकते हैं। अगर आप भी आंख संबंधी दिक्कत से जूझ रहे है तो ये खबर आपके लिए जिसमें हम उन चीजों के बारे में बातएंगे जिसकी मदद से आपकी आंखों की रोशनी सही होगी।

इन घरेलू तरीकों से बढ़ाएं आंखों की रोशनी

1. सरसों का तेल न केवल खाना बनाने बल्कि आंखों की रोशनी बढ़ाने के काम भी आता है। इसके लिए आपको नियमित रूप से सरसों के तेल से लगभग 15 मिनट तक अपने पैरों में मालिश करनी है, जिससे आपको देखने की क्षमता में सुधार देखने को मिल सकता है।

2. यूं तो अलावा बालों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है, लेकिन इसके अलावा ये आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाए जाने वाला विटामिन-सी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो हमारी आंखों के रेटिना को स्वस्थ करने का काम करता है। आंखों की रोशनी को तेज करने और चश्मे से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना एक-दो आंवला का सेवन करना होगा। आप चाहें तो आंवले का जूस या कैंडी भी खा सकते हैं।

3. बादाम दिमाग तेज करने के साथ-साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार होगा होता है। इसमें मौजूद विटामिन-ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। इस तरह आप  बादाम का सेवन करके भी आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा रात को सोने से पहले बादाम वाला दूध पीने से लाभ मिलता है।

4. आयुर्वेद में गुलाब जल को आंखों के लिए सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। दरअसल  गुलाब जल आंखों की गंदगी साफ करने से लेकर आंखों को ठंडक और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बेहतर माना जाता है। आपको गुलाब जल का इस्तेमाल सप्ताह में कम से कम तीन दिन करना होगा, जिसमें आपको अपनी आंखों में इसकी बूंदों को डालना है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending