संसद में पेश हुआ आम बजट – 2021, जानिए बड़े ऐलान

वित्तमंत्री निर्माला सीतारमण ने आज संसद में देश का आम बजट पेश किया जिसको लेकर चर्चाओं का दौर जारी हैं. इस बार वित्त मंत्री बही खाते की बजाय स्वदेशी टैबलेट के जरिए बजट पेश किया. इसके साथ ही वित्त मंत्रालय ने एक एप लॉन्च की है जिसके जरिए देशवासी और संसद के सदस्य बजट दस्तावेजों को देख सकते हैं. वहं संसद में बजट पेश करत हुए वित्त मंत्री ने कहा कि ये बजट मुश्किल हालात में तैयार किया गया है. बजट पेश होने से पहले सोमवार को शेयर बाजारों में रौनक रही। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स लगभग 400 अंक की बढ़त के साथ 46,617.95 अंक पर खुला, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 13,758.60 अंक पर रहा.

आइये जानते हैं आम बजट – 2021 के बड़े ऐलान –

1.     आम बजट में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत शहरी स्‍वच्‍छ भारत अभियान  के लिए 1.41 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए जाने की घोषणा की है.

2.     वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का एलान किया। सरकार की ओर से इसके लिए 64180 करोड़ रुपये दिए गए हैं. इसी के साथ सरकार की ओर से स्थानीय मिशन को भारत में लॉन्च किया जाएगा जहां 64180 करोड़ नई स्वास्थ्य योजनाओं पर खर्च होंगे। 

3.     अगले साल कई पीएसयू का विनिवेश होगा। विनिवेश के लिए कानून में संशोधन होगा। विनिवेश की प्रक्रिया में तेजी आएगी.

4.     अब इंश्योरेंस क्षेत्र में 74 फीसदी तक एफडीआई होगी जहां पहले यहां पर सिर्फ 49 फीसदी तक की ही इजाजत थी

5.     देश में 7 टेक्स्टाइल पार्क बनाए जाएंगे, ताकि इस क्षेत्र में भारत एक्सपोर्ट करने वाला देश बने.

6.     वॉलेंट्री स्क्रैप पॉलिस जल्द होगी लॉन्च.

7.     बिजली के क्षेत्र के लिए 3 लाख करोड़ रूपये से अधिक  लागत स्कील का हुआ ऐलान.

8.     जम्मू कश्मीर में पाईपलाइन परियोजना की होगी शुरवात.

9.     अगले साल कई पीएसयू में होगा विनिवेश.

10.    देश में बनेंग 100 सैनिक स्कूल, लेह में खोल जाएगी सेंट्रल यूनिवर्सिटी

11.    आज बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा  कि   रेलवे के लिए रिकॉर्ड 1,10,055 करोड़ का प्रावधान हैं.  सडक़ परिवहन मंत्रालय के लिए 1,18,101 करोड़ का अतिरिक्त प्रावधान है:

12.    साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए एक पोर्टल बनेगा। बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन वर्कर के लिए हेल्थ, हाउसिंग और फूड स्कीम शुरू होगी. 

ReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending