बालों के झड़ने से लेकर हेयर ग्रोथ के लिए रामबाण है मेथी, बस जान लें इसे उपयोग का तरीका

लंबे, काले, घने और मजबूत बाल होने हर महिला की दिली इच्छा होती है। अगर आप भी अपने बालों के लिए कुछ ऐसा ही सपने देखती हैं तो फिर ये खबर आपके लिए उपयोगी है। हर भारतीय रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली मेथी बालों की सेहत के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती है।

इसका नियमित रूप से बालों पर उपयोग करने से बालों को हेल्दी और घने बनाने में मदद मिलती है। मेथी का पानी लगाने से स्कैल्प और सिर को पोषण मिलता है, जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है। इसके अलावा मेथी का इस्तेमाल सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे आपके स्कैल्प मजबूत होते हैं।

बता दें, मेथी के बीज बालों और उनकी जड़ो के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। ये बालों में रूसी से लेकर खुजली वाली स्कैल्प का इलाज करने में भी सहायक होते हैं। इसके अलावा मेथी दाने बालों का झड़ना कम करने के साथ बालों को हेल्दी बनाते हैं।

1. आंवला और मेथी  

बालों को मजबूत करने के लिए एक कटोरे में, दो बड़े चम्मच आंवला पाउडर और मेथी पाउडर लेकर इन्हें पानी के साथ मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को उंगलियों या ब्रश से बालों की स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद बालों का जुड़ा बना लें और इसे करीब 20-30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर शैम्पू से धो लें। इस होममेड मेथी हेयर मास्क का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें।

2. नारियल तेल और मेथी  

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए नारियल के तेल में 1-2 चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर  मेथी हेयर मास्क को तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प की मसाज करें और कुछ बालों की लंबाई पर भी लगाएं। इसके बाद इस मास्क को करीब 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू करें। इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार दोबारा लगाएं।

3. मेथी और करी पत्ते

बालों को लंबे वक्त तक काले रखने के लिए एक मुट्ठी मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और अगले दिन सुबह इसका एक महीन पेस्ट में पीस लें। एक ब्लेंडर में मुट्ठी भर ताजा करी पत्ते डालें और थोड़ा पानी भी डालें और इसका एक पेस्ट तैयार कर लें। अब मेथी दानों और कड़ी पत्ते के पेस्ट को अच्छे से मिला लें। इस हेयर मास्क को स्कैल्प पर लगाएं, अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करके फिर इसे एक घंटे के लिए लगा रहने दें और हेड वाश कर लें। ऐसा कुछ महीनों तक करने से जल्द रिजल्ट मिलेगा।

4. दही और मेथी

बालों को मुलायम बनाने के लिए एक मुट्ठी मेथी के दानों को रात भर थोड़े से पानी में भिगो दें. अगले दिन बीजों को पीसकर पेस्ट बना लें। मेथी के पेस्ट में आधा कप दही मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर लें।इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इस मास्क को करीब एक घंटे के लिए लगा छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। अच्छा और जल्द परिणाम पाने के लिए इस मेथी हेयर मास्क को हफ्ते में दो बार यूज करें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending