प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाली दो बहनों में से एक की फीस होगी माफ : सीएम योगी आदित्यनाथ

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज यानी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर एक बेहद बड़ा ऐलान किया है। दरअसल सीएम योगी ने शनिवार गांधी जयंती के दिन ऐलान करते हुए कहा है की अगर दो बहनें एक ही स्कूल में पढ़ती हैं, तो एक की फीस माफ की जाएगी। यह व्यवस्था प्राइवेट स्कूल (UP Private School Fee Waiver) के लिए की गई है।

इसके साथ ही सीएम योगी ने आगे कहा की अगर स्कूल एक बहन की फीस मांफ नहीं करता है, तो विभाग को उस बच्ची की फीस की व्यवस्था करनी होगी। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को लोक भवन में प्रदेश के 1.51 लाख मेधावी छात्र-छात्राओं को 177.35 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति का ऑनलाइन हस्तांतरण किया।

इस मौके पर सीएम योगी ने कहा की फीस माफी के लिए विभाग को पहल करनी चाहिए। सीएम योगी ने इस पहल के लिए जिला स्तर पर नोडल अधिकारी बनाए जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही यूपी के सीएम ने महिला शिक्षा (Women Education) को बढ़ावा दिए जाने का समर्थन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी विद्यालयों में स्नातक तक शिक्षा निशुल्क पहले से दी जा रही है।

सीएम योगी ने प्रदेश के 1,51,000 मेधावी छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि इस वर्ष 30 नवंबर तक हर हाल में सभी को छात्रवृत्ति दे दी जाए। उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति वितरण का काम विभाग मिशन मोड में करें। वर्तमान में हमारी राज्य सरकार जो स्कॉलरशिप दे रही है वो 3900 करोड़ है जो पिछली सरकार में सिर्फ 1800 करोड़ थी।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending