दिल्ली में डरा रहें डेंगू के मामले, अब तक इतने मामले किए गए दर्ज

राजधानी दिल्ली में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं जिसने स्वास्थ्य विभाग की चिंता को बढ़ा दिया है। हाल ही में दिल्ली नगर निगम द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट में कहा गया है अगस्त में डेंगू के 75 मामले सामने आए थे। तो वही सितंबर के महीने में यह आंकड़ा 600 के पार हो गया। एमसीडी द्वारा सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 1 सप्ताह में राजधानी दिल्ली में डेंगू के 412 मामले सामने आए हैं।

जबकि सितंबर महीने में कुल अब तक 693 मामले सामने आ चुके हैं। बात अगर इस साल की करें तो इस साल अब तक डेंगू के 937 मामले देखने को मिले हैं। हालांकि राहत की बात  ये हैं कि दिल्ली में इस साल डेंगू के कारण कोई भी मौत दर्ज नहीं की गई है।

इसी बीच एससीडी और दिल्ली की केजरीवाल सरकार लगातार लोगों से डेंगू से सतर्क रहने की अपील कर रही है। लोगों से घरों में किसी भी खाली बर्तन या फिर खाली चीज में पानी जमा होने दिए जाने की अपील की जा रही है। साथ ही लोगों से ये भी अपील की जा रही है कि अगर उन्हें लगता है कि उनमें डेंगू के लक्षण है तो उन्हें अस्पताल जरूर जाना चाहिए।

बात अगर डेंगू के लक्षण की करें तो आमतौर पर डेंगू का संक्रमण के चार से 6 दिन बाद शुरू होकर 10 दिन तक रहता हैं। तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों में दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, जी मचलना, उल्टी आना आदि डेंगू संक्रमण के लक्षण है। ऐसे लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए।

ACNPEu8CrPKnWxScJDj1aXwoPNPbneLF6ocOFUHJkOe6=s40 pReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending