मशहूर पर्वतारोही बलजीत कौर को पीआईबी ने किया सम्मानित, कई गणमान्य व्यक्ति रहे मौजूद

एक महीने से भी कम समय में आठ हजार मीटर की ऊंचाई वाली चार पर्वत चोटियों पर देश का तिरंगा लहराने वालीं बलजीत कौर और उनके गाइड मिंगमा शेर्पा को प्रेस क्लब ऑफ इंडिया द्वारा सम्मानित किया गया। अपने पर्वतीय अनुभवों को साझा करते हुए बलजीत कौर  ने बताया कि कैसे पर्वत की चोटियों की तरफ बढ़ते हुए उनका कई कठिनाईओं के साथ सामना हुआ। बलजीत कौर ने पर्वतों को फतेह करने वाले अपने जज्बे पर कहा कि, “यह मेरे लिए काफी गर्व की बात है कि मैने अपने देश के लिए कुछ किया। कहने के लिए जीत खिलाड़ी की होती है लेकिन जब वह कहता है कि मुझे अपने देश पर गर्व है, तब पूरे देश का सिर ऊंचा हो जाता है।

कार्यक्रम के दौरान ‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’ के अध्यक्ष उमाकांत लखेड़ा ने बलजीत कौर और गाइड मिंगमा शेर्पा का स्वागत करते हुए कहा कि हमारे लिए पहाड़ों पर चढ़ने की बात को सोचना भी बहुत कठिन है। और आप दुनिया की सबसे ऊंची चोटी के साथ कई चोटियों को एक साथ फतेह कर चुकी हैं यह सच में हम सभी के लिए प्रेरणादायक है। मैं भी एक पहाड़ी हूं और मैने भी पहाड़ का जीवन जिया हुआ है। इसलिए मैं समझ सकता हूं कि यह कितना चुनौतीपूर्ण हुआ होगा। इसके साथ ही ‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’  और यमुना युवक केंद्र की तरफ से बलजीत कौर और उनके गाइड मिंगमा शेर्पा को बुके और जीतो इंडिया ट्रैक शूट देकर सम्मानित किया गया।

 इस मौके पर ‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’ अध्यक्ष उमाकांत लखेड़ा,  कोषाध्यक्ष, चंद्र शेखर लूथरा सह-सचिव स्वाति माथुर, क्लब के वरिष्ठ सदस्य  विजय शंकर चतुर्वेदी, मनोज शर्मा,  बी.आर. चौहान आदि उपस्थित रहें। बता दे कि बलजीत कौर ने हाल ही में बहुत ही कम समय के अंतराल में माउंट ल्होत्से, माउंट अन्नपूर्णा, कंचनजंगा और माउंट एवरेस्ट जैसी विश्व प्रसिद्ध चोटियों को लगभग 58, हजार फीट ऊंचाई को फतेह किया।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending