कम हो गई है आखों की रोशनी ? डाइट में इन फूड्स को शामिल करते ही मिलेगा फायदा

आंखें शरीर का अति महत्वपूर्ण अंग है. प्रकृति ने हमें आंखें दी हैं ताकि हम पूरी दुनिया को देख सकें। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में आंखों की रोशनी पर भी काफी असर पड़ा है. अकसर आप देखेंगे कि 10 में से कम से कम 2 लोग आपको पावर का चश्मा लगाए दिखेंगे. आंखों की रोशनी कम होने का सबसे महत्वपूर्ण कारण जो आजकल निकल कर सामने आ रहा है वह है दिन – प्रतिदिन बिगड़ती दिनचर्चा. असमय खान – पान, देर तक जगना, समय पर नाश्ता और खाना न खाना और कुछ बुरी आदतें.हमारे द्वारा खाया गया खाना भी हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है.आप अपनी डाइट में क्या खाते हैं इसका असर आपके शरीर पर पड़ता है और जहां तक आंखों की बात है आंखों का देखभाल आजकल के दौर में बेहद जरूरी है. हमारी दैनिक दिनचर्या ही हमारी आंखों पर असर डाल रही है. घंटों तक मोबाइल देखना, अधिक देर तक लैपटॉप पर काम करना और ज्यादा रोशनी वाली जगहों पर रहना, आंखों के लिए नुकसानदेह साबित हो रहा है. इस लेख में हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं.

1. मछली का सेवन – आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए मछली का सेवन काफी अच्छा माना जाता है.  दरअसल, मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कि आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए काफी मददगार है. सालमन, ट्राउट,छोटी समुंद्री मछली, सार्डिन और हिलसा ऐसी कुछ मछलियां हैं जिनमें ओमेगा – 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा मछली का तेल भी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है।.

2. नट्स और फलियों का सेवन – नट और फलियों का सेवन करने से भी ओमेगा – 3 फैटी एसिड और विटामिन हमें मिलता है जो कि आंखों की उम्र से संबंधित नुकसान से बचाने का कार्य करता है. आंखों को सेहतमंद रखने और आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए अखरोट, ब्राजील सुपारी, काजू, मूंगफली और मसूर की दाल का सेवन काफी अच्छा माना जाता है.

3. पत्तेदार हरी सब्जियां – हरी- पत्तेदार सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए जितना लाभदायक है उतना ही ये आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी अपनी अहम भूमिका निभाता है. हरी – पत्तेदार सब्जियां ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन से भरपूर होती है. पालक, गोभी  के अलावा आप डाइट में गाजर को भी शामिल जरूर करें क्योंकि इनमें विटामिन ए और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का कार्य करता है

.4. अंडे का सेवन  – अंडे का सेवन भी आंखों की रोशनी को बढ़ाने का कार्य करता है. अंडे में भी ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा अंडे विटामिन ई और जिंक का भी अच्चा स्रोत हैं.

5. खट्टे फलों का सेवन –  खट्टे फलों का सेवन भी आंखों की सेहत के लिए काफी अच्छा माना गया है. दरअसल, खट्टे फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का कार्य करता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में खट्टे और रसदार फलों को जरूर शामिल करें. 

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