शरीर में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का आंखे भी देती है संकेत, जानिए कैसे ?

कोलेस्ट्रॉल की समस्या इन दिनों आम बात होती जा रही है. कोलेस्ट्रॉल के कारण ही सबसे ज्यादा परेशानी इन दिनों देखने को मिलती है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से शरीर को कई प्रकार के नुकसान तो होते ही हैं साथ ही साथ आजकल जैसा कि देखा जा रहा है कि युवाओं में भी हार्ट अटैक के मामले ज्यादातर सामने आ रहे हैं उसका भी एक मुख्य कारण कोलेस्ट्रॉल को ही माना जा रहा है.

दरअसल, कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल एक बैड कोलेस्ट्रॉल. अच्छा कोलेस्ट्रॉल शरीर को कई प्रकार के फायदे दिलाने के साथ ही शरीर के विकास में अहम भूमिका निभाता है तो वही शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मौजूदगी मोटापा बढ़ाने, हार्ट अटैक की समस्या और इत्यादि बीमारियों के लिए जाना जाता है.

शरीर में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के संकेत भी दिखाई देते हैं जैसे कि अगर आपका वजन अचानक से बढ़ने लग जाए या फिर आपके आंखों के नीचे छोटे पीले रंग के फैटी पदार्थ जमा होने लगते हैं. साथ ही कॉर्निया के चारों और सफेद भूरे और पीले रंग के जमाव होने लगता है और इससे व्यक्ति की दृष्टि क्षमता कम होने लगती है.

यह शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का संकेत होता है। बता दें कि हाई कोलेस्ट्रॉल को डेली डाइट. व्यायाम और संतुलित आहार से कम किया जा सकता है. इसके साथ ही खाने में तेल का ज्यादा प्रयोग ना करना कोलेस्ट्रॉल को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. डाइट में हरी साग -सब्जियों और फलों को शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending