कीवी का ज्यादा सेवन हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदेह, ये लोग ना करें कीवी का ज्यादा सेवन

वैसे तो सभी फलों का सेवन करना सेहत के अच्छा होता है लेकिन परिस्थिति के अनुसार मरीज को डॉक्टर्स अलग-अलग फल खाने की सलाह देते हैं। डॉक्टर्स इस बात का भी खास खयाल रखते हैं कि जिस फल को आप डाइट में शामिल कर रहे हैं वो आपको फायदे की जगह कही नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा। ऐसा इसलिए, क्योंकि सारे फल सभी लोगों के सेहत के लिए जरूरी हो ऐसा नहीं है। परंतु कीवी एक ऐसा फल है जिसे कोरोनाकाल में खूब प्रयोग किया गया। अंदर से हरे रंग का दिखने वाला ये फल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी है। लेकिन आप यदि कीवी का ज्यादा सेवन कर लेते हैं तो यह सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। आइए जानते हैं ज्यादा कीवी खाने से सेहत को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं और किन लोगों को इस फल के सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

हो सकते हैं लूज मोशन के शिकार
एक्सपर्ट की मानें तो कीवी का ज्यादा सेवन करने से शरीर में एसिड बनने लगता है, जिससे कि पेट से संबंधित कई तरह की परेशानी हो सकती है। इसके वजह लोग लूज मोशन का भी शिकार हो सकते हैं।

ये है कीवी की खासियत
कीवी में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। ये सभी तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं और सबसे खास बात ये है कि कीवी ना केवल इम्यूनिटी को बूस्ट करता है बल्कि शुगर पेशेंट और बीपी के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

प्रेग्नेंट महिलाएं रहें दूर 
गर्भवती महिलाओं को कीवी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। एक्सपर्ट का कहना है कीवी का अधिक सेवन करने से मां और होने वाले बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए महिलाएं कीवी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए। 

एलर्जी 
एक शोध में यह पाया गया कि के कई लोगों को कीवी खाने से एलर्जी जैसी परेशानी हो सकती है। कई बार लोगों के चेहरे पर रैशेज भी हो जाते हैं, इसके अलावा खुजली और लाल दाने निकल सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending