हेड वॉश करने के बाद भी बालों में रह जाती है ऑयली होने की परेशानी, निपटने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

कभी चिलचिलाती गर्मी तो कभी बरसात ऐसे मौसम में सिर्फ बालों के झड़ने और टूटने की परेशानी ही नहीं बल्कि   बालों के जल्द ऑयली होने की दिक्कत का भी समाना करना पड़ता है। ये नैचुरल ऑयल सीबम होता है,जो बाहर निकल कर बालों को प्रॉटेक्ट करने के साथ नरिश भी करता है। लेकिन कुछ ज्यादा ऑयली स्कैल्प परेशानी की वजह भी बन सकता है।

इस कारण बालों में हर वक्त पसीने से बाल गंदे दिखाई देते हैं फिर आप उन्हें चाहें जितनी बार भी धो लें। ऐसे में बहुत ज्यादा ऑयली स्कैल्प खुजली और रेडनेस की वजह बनकर उभरता है। इन सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आपके लिए कुछ समाधान हैं, जिन्हें फॉलो कर आप इन ऑयली स्कैल्प से बच सकते हैं।

ड्राई शैम्पू का उपयोग करें

स्कैल्प तैलीय होने के कारण बालों की रूट्स भी ऑयली हो जाती हैं और इसी वजह से बाल चिपचिपे, चपटे और गंदे नजर आते हैं। इस बीच ऑयली रूट्स पर ड्राई शैम्पू का यूज करें।

एक दिन छोड़ कर हेयर वॉश

गर्मी के दिनों में स्कैल्प में ज्यादा ऑयल अपने आप बनता है, ऐसे में एक दिन छोड़ कर जरूर बाल धोएं। इस दौरान आपको गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना है आप चाहें तो हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो सकती हैं।

बहुत ज्यादा ऑयलिंग नहीं करें

गर्मियों के मौसम में रोजाना बालों पर तेल नहीं लगाएं। वैसे तो तेल मालिश हर किसी को बेहद पसंद होती है, लेकिन गर्मियों में आप इसे कम करें। क्योंकि ये ऑयली स्कैल्प से निजात पाने का सबसे  अच्छा तरीका है। ऐसे में आप दो हफ्ते में केवल एक ही बार ही तेल लगाएं।

बार-बार ब्रश ना करे

बता दें, बहुत ज्यादा बार कंघी करने से स्कैल्प का ऑयल पूरे बालों में फैल जाता है। इस वजह से ऑयली स्कैल्प वाले लोगों को गर्मी के मौसम में कंघी कम करनी चाहिए।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending