प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड के राष्ट्रीय पुरस्कार 2022 के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित

नई दिल्ली, 16 नवंबर (इंडिया साइंस वायर): प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड (टीडीबी) विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत भारत सरकार ने एक वैधानिक निकाय प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार, 2022 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। हर साल, अपने जनादेश को आगे बढ़ाने के लिए, टीडीबी तीन श्रेणियों राष्ट्रीय पुरस्कार, एमएसएमई पुरस्कार और स्टार्ट-अप पुरस्कार के तहत प्रौद्योगिकियों के व्यावसायीकरण के लिए भारतीय कंपनियों से आवेदन आमंत्रित करता है। ये पुरस्कार उद्योगों को नवीन स्वदेशी प्रौद्योगिकी के सफल व्यावसायीकरण के लिए प्रदान किए जाते हैं।

यह वार्षिक सम्मान भारतीय उद्योगों और उनके प्रौद्योगिकी प्रदाताओं को मान्यता का एक मंच प्रदान करता है जो बाजार में नवाचार लाने के लिए काम कर रहे हैं और “आत्मनिर्भर भारत” के दृष्टिकोण में योगदान करने में मदद कर रहे हैं।
यह पुरस्कार राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर प्रस्तुत किए जाते हैं, जो हर साल 11 मई को वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, इंजीनियरों और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शामिल अन्य सभी की उपलब्धियों को मनाने के लिए मनाया जाता है।

राष्ट्रीय पुरस्कार में 25 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक ट्रॉफी जिसने औद्योगिक प्रतिष्ठान मे स्वदेशी तकनीक का सफलतापूर्वक व्यावसायीकरण किया शामिल है। हालांकि, यदि प्रौद्योगिकी विकासकर्ता और व्यावसायीकरण संगठन अलग-अलग हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति नकद पुरस्कार और ट्रॉफी के लिए पात्र होगा।

एमएसएमई पुरस्कार मे भी एक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम को 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक ट्रॉफी शामिल है। जिसने स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित एक प्रौद्योगिकी उत्पाद का सफलतापूर्वक व्यावसायीकरण किया है।  
स्टार्ट-अप पुरस्कार मे प्रत्येक स्टार्टअप को 15 लाख रुपये और एक ट्रॉफी दी जाएगी। जिसने व्यावसायीकरण की क्षमता वाली नई तकनीक प्रदान की है। इच्छुक आवेदक पुरस्कारों के लिए आवेदन करने के लिए 31 दिसंबर, 2021 को या उससे पहले www.tdb.gov.in पर जा सकते हैं। (इंडिया साइंस वायर)

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending