अधिक मात्रा में टमाटर खाने से शरीर को होंगे ये बड़े नुक्सान, सेवन करने से पहले जान लें दुष्टप्रभाव

ज्यादातर सब्जियों में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल सब्जियों का स्वाद बढ़ाने में टमाटर अपनी अहम भूमिका अदा करता है। लेकिन सबकी अपनी-अपनी पसंद होती है किसी को सब्जी में ज्यादा टमाटर खाना अच्छा लगता है तो किसी को नहीं। परन्तु टमाटर खाते वक्त इस बात का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि जहां इसके सेवन के अपने फायदे हैं,तो अधिक मात्रा में इसे खाने से शरीर को कई सारी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। कई सारी बीमारियों में टमाटर का सेवन बहुत घातक साबित हो सकता है। खासतौर पर रात के समय में गलती से भी टमाटर नहीं खाना चाहिए। यह पेट के लिए किसी जहर की तरह काम कर सकता है। आगे जानते हैं ज्यादा मात्रा में टमाटर खाने से शरीर को क्या नुकसान पहुंच सकता है।

1. एलर्जी: हर किसी को टमाटर सूट करे ये जरूरी नहीं है और कई लोगों को टमाटर खाने के बाद एलर्जी हो जाती है। बहुत बार तो ज्यादा टमाटर का सेवन करने के बाद मुंह, जीभ और चेहरे पर सूजन आने लगती है। साथ ही नाक और गले में संक्रमण होने लगता है। नाक में बार-बार खुजली होने लगती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है कि टमाटर खाने के बाद बार-बार नाक के अंदर कुछ हो रहा है, गला से कुछ और नहीं खा पा रहे हैं तो तभी से टमाटर खाना छोड़ दें। 

2. किडनी: ऐसे लोग जो पहले से ही किडनी संबंधित परेशानी से जूझ रहे हैं उन लोगों को गलती से भी टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए। किडनी की परेशानी होने पर पोटैशियम का अधिक मात्रा में सेवन आपके शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। टमाटर में बहुत अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। ऐसे में ज्यादा टमाटर खाने से पथरी होने का पूरा खतरा होता है। 

3. बदबू आना: टमाटर के ज्यादा सेवन करने से एक हैरान कर देने वाली बात यह होती है इसको ज्यादा खाने से शरीर में से बदबू आने लगती है। बता दें टमाटर में टरपीन्स नामक एक तत्व पाया जाता है जो  शरीर की दुर्गंध का एक सबसे बड़ा कारण होती है। दरअसल पाचन के वक्त इसका विघटन होता है जिससे कि शरीर की बदबू पैदा होनी शुरू हो जाती है।  

4. एसिडिटी: बहुत ज्यादा मात्रा में टमाटर का सेवन करने से गैस्ट्रिक एसिड की दिक्कत पैदा हो जाती है। टमाटर अम्लीय होता है इसको अधिक खाने से एसिड रिफ्लक्स की परेशानी से जूझना पड़ सकता है, जिस कारण रात में टमाटर खाकर सोने से सुबह उठकर घबराहट और उल्टी आदि होने लगती है। बता दें, टमाटर आसानी से पच नहीं पाते हैं इसलिए रात में टमाटर का सेवन करने से बचें।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।  

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending