इन तीन सब्जियों को एक से ज्यादा बार गर्म करके खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी, नहीं करें नजरअंदाज

बिजी लाइफस्टाइल होने की वजह से ज्यादातर घरों में सुबह से लेकर शाम तक का खाना बनाकर रख लिया जाता है और फिर उसका बार-बार गर्म करके सेवन किया जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है इस तरह से गर्म किया हुआ खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। दरअसल होता कुछ ऐसा है खाने को दोबारा गर्म करने से उसमें मौजूद तत्वों के गुणों में बदलाव आते हैं जो सेहत के लिए मुसीबत पैदा कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जिन्हें बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए।

पालक: हरी पत्तेदार सब्जियों का राजा पालक को वैसे तो सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, लेकिन पालक में मौजूद नाइट्रेट गर्म करने के बाद कुछ ऐसे तत्त्वों में बदल जाते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा रहता है। पालक की सब्जी या पालक से बनी किसी भी डिश को पकाने के तुरंत बाद ही खा लें। इसके अलावा अंडे से बनी डिशेज को भी दोबारा से गर्म करके नहीं खाना चाहिए इससे सेहत को कई परेशानियां झेलनी पड़ती है।

आलू: अधिकतर सब्जियों में आलू का उपयोग किया जाता है, लेकिन ध्यान रखें आलू की सब्जी बनाकर बहुत देर तक नहीं रखना चाहिए। क्योंकि एक निश्चित वक्त के बाद आलू में से पोषक तत्त्व छूमंतर हो जाते हैं। जबकि आलू को दोबारा गर्म करके खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम पर गलत प्रभाव पड़ता है।

मशरूम: कई सारे लोग मशरूम खाने के काफी ज्यादा शौकीन होते हैं। सब्जी के अलावा मशरूम को बहुत सी डिश में काम लिया जाता है। बता दें, मशरूम को काटते ही इसमें मौजूद प्रोटीन तत्व कम हो जाते हैं इसलिए इसे काटकर भी स्टोर न करें और इसको पकाने के तुरंत बाद इसका सेवन कर। बता दें मशरूम को दोबारा गर्म करके खाने से पेट खराब होने की शिकायत हो सकती है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending