ज्यादा विटामिन की गोलियां खाना भी हो सकता है नुकसानदेह, जानिए कब और कितने दिन बाद खाएं विटामिन की गोलियां

कोरोना से बचने के लिए लोग तरह तरह के रास्ते अपना रहें है कोई योग कर रहा है , कोई खुद को आइसोलेट कर रहा है तो कुछ लोग दवाइयों की तरफ बढ़ रहे है जिसकी ज्यादा मात्रा लेने से जानमाल का नुकसान भी हो सकता है। इन दिनों ज्‍यादातर लोग विटामिन डी3 (Vitamin D3), कैल्शियम (Calcium), जिंक (Zinc) और मल्‍टी विटामिन (Multi Vitamin) का प्रयोग कर रहें है इनका अत्याधिक सेवन करने से भी बड़ी गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकतीं है जिसका शायद अभी आपको कोई अंदाजा भी नहीं होगा।

सही मात्रा में मल्टी विटामिन और विटामिन डी, सी लेने के कुछेक फायदे
 यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है। 
– विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है।
– विटामिन से मानवों में स्कर्वी नामक रोग दूर हो जाता है।
– विटामिन सी हमारे शरीर, हमारी त्वचा और हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
 ये शरीर की कोशिकाओं को बांध के रखता है इससे शरीर के विभिन्न अंग को आकार बनाने में मदद मिलती है।

वैसे तो यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन इसकी अत्यधिक मात्रा लेने से सेहत को नुकसान भी हो है। आइए जानते हैं विटामिन सी से होने वाले नुकसानों के बारे में –

1. विटामिन सी के अत्यधिक सेवन से पेट खराब होने की समस्या हो सकती है।
2. विटामिन सी की ज्यादा मात्रा लेने से किडनी खराब होने का खतरा बना रहता है।
3. अत्यधिक विटामिन सी विटामिन बी 12 के अवशोषण में रुकावट पैदा कर सकता है।
4. अगर विटामिन सी को ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो आयरन की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाती है जिससे शरीर में कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।
5. विटामिन सी की अत्यधिक मात्रा से मूत्र के माध्यम से हमारे शरीर से ऑक्सलेट के रूप में बाहर निकल जाता है कभी-कभी यह ऑक्सालेट क्रिस्टल बनाने वाले अन्य खनिजों को बांध देता है जिससे गुर्दे में पथरी हो सकती है।

कब करें विटामिन की दवाइयों का इस्तेमाल

काढ़ा सिर्फ जुकाम महसूस होने पर दिन में एक बार लें।जिंक को 15 दिन अध‍िक दिन नही खाना चाहिए और मल्‍टी विटामिन को करीबन एक महीने से अधिक ना खाएं वहीं विटामिन डी-3 60K का एक-एक डोज महीने में चार बार लें, फिर माह में एक बार या डॉक्‍टरी सलाह पर ही लेना शुरू करें। इसके साथ ही, कैल्‍श‍ियम डॉक्‍टर की सलाह पर महीने भर तक के सकते है और विटामिन सी को भी 28 दिन के लगभग तक ही ले सकते है।

पीजीआई लखनऊ के हृदयरोग व‍िशेषज्ञ डॉ नवीन गर्ग ने एक मीडिया चैनल को दिए अपने एक इंटरव्‍यू में बताया कि, मल्‍टी विटामिन को एक महीने से ज्‍यादा नहीं खाना चाहिए।इससे शरीर के विभिन्‍न अंगों पर इसका असर देखने को मिल रहा है। कोरोना से बचने के लिए जो लोग दवा का सेवन नहीं करना चाहते वो इम्युनिटी बढ़ाने के चक्‍कर में जरूरत से ज्‍यादा च्‍यवनप्राश खा रहे हैं। इससे उनमें शुगर और हार्ट की बीमारियां बढ़ रही हैं। उन्होंने आगे कहा, विटामिन सी, डी और मल्‍टी विटामिन का कोर्स केवल एक माह का होता है। इसके साथ ही उन्‍होंने बताया कि जिंक का ज्‍यादा इस्‍तेमाल भी नुकसानदेह साबित हो सकता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending