गर्मियों में भीगे हुए बादाम का करे सेवन, शरीर के साथ दिमाग भी होगा तेज

शर्दियों का मौसम अब धीरे – धीरे समाप्त हो रहा है और बहुत ही जल्द गर्मियों का मौसम आने वाला है. गर्मियों के मौसम में हमारा खान – पान भी बदल जाता है. ड्राइ फ्रूट्स का सेवन शर्दियों में अच्छा माना जाता है पर गर्मियों में भी अगर सीमित मात्रा में अगर आप इनका सेवन करे तो ये सेहत को ओर मजबूत तथा पोषन देने का कार्य करता है.

आज बात करते है बादाम की. बादाम खाना हमारे शरीर और दिमाग दोनो के लिए ही अच्छा माना जाता है. कई लोगो में इस बात को लेकर कन्फ्यूजन रहता है कि गर्मियों में बादाम का सेवन भीगों को कर करना चाहिए या फिर इसे डायरेक्ट ही खाना अच्छा रहेगा.  तो आइये जानते है कि गर्मियों के मौसम में बादाम का सेवन कैसे करना एक्सपर्टस के हिसाब से ठीक रहता है.

गर्मियों के मौसम में भीगे हुए बादाम का करे सेवन

गर्मियों के मौसम में भीगे हुए बादाम का सेवन करना ही करना चाहिए क्योकि बादाम का सेवन शरीर में गर्मी पैदा करने का काम करता है. ऐसे में अगर गर्मियों के मौसम में बादाम का सेवन डायरेक्ट किया जाए तो इससे फोड़े और बवासीर जैसी समस्याएं हो सकती है. गर्मियों में बादाम को भीगोंकर सेवन करने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योकि ऐसा करने से इसके पोषक तत्व शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित कर लिए जाते है. तो गर्मियों में भीगे हुए बादाम का ही सेवन करे तो ज्यादा अच्छा रहेगा.

download 1

बादाम के सेवन तेज होता है दिमाग

बादाम का सेवन दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है . कई रिसर्चे में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि इससे इंसान की दिमागी गतिविधियां बढ़ जाती है और बादाम खाने वाले व्यक्ति का दिमाग दूसरों की तुलना में तेज गति से काम करता है.

केंसर और कोलेस्ट्राल का खतरा भी होता है कम

बादाम का सेवन केंसर की संभावनाओं को भी कम करने में सहायक होता है क्योकि इसमे फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. कई रिसर्च के मुताबिक फाइबर केंसर की संभावनाओं को कम करने में अहम भूमिका निभाता है. इसके अलावा बादाम खाने से शरीर मे कोलेस्ट्राल की मात्रा को कम करता है क्योकि बादाम पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और मोनोअनसेचुरेटेड वसा दोनो का एक अच्छा स्त्रोत के रूम में जाना जाता है. इसलिए अगर आप बादाम का सेवन नहीं करेत तो आज से ही बादाम का सेवन शुरू करे क्योकि ये आपके शरीर और दिमाग दोनो के लिए काफी लाभदायक है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending