हरी धनिया का नियमित रूप से करें सेवन, इसके हैरान कर देने वाले अद्भुत फायदे

आमतौर पर लोग धनिया के पत्ते की चटनी, या इसके बीज को मसाले के रूप में प्रयोग में लाते हैं, क्योंकि अधिकांश लोगों को यह पता ही नहीं है कि आहार के अलावा भी धनिया के इस्तेमाल के फायदे मिलते हैं। क्या आप जानते हैं कि धनिया को औषधि के रूप में भी प्रयोग में लाया जाता है, और इससे कई रोगों की रोकथाम, या इलाज किया जाता है। 

धनिया क्या है??
धनिया (coriander in hindi) एक मसाला होने के साथ-साथ एक औधषि भी है। सम्पूर्ण भारत में हर घर में धनिए के सूखे फलों का प्रयोग मसाले के तौर पर किया जाता है। धनिया का इस्तेमाल कर भोजन से अरुचि, पाचनतंत्र रोग, मूत्र विकार के साथ-साथ, वात-पित्त-कफज विकार में भी लाभ लिया जा सकता है। 
धनिया का वानस्पतिक नाम कोरिएण्ड्रम सैटाइवम (Coriandrum sativum Linn., Syn-Coriandrum majus Gouan) है, इसे धान्यक, धाना, कुस्तुम्बुरु, वितुन्नक, छत्रा, धान्यक, धान्या, धानी, धेन्निका, धानेयक, छत्रधन्य, धन्याक, धनिक, धनेयक, धनक, धान्यबीज भी कहा जाता है।

हरी धनिया खाने के फायदेः-
यूरीन
गर्मियों में पानी कम पीने से पेशाब की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में धनिया के पत्ते, चटनी, सूखी धनिया का किसी भी रूप में इस्तेमाल कर यूरिन संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

आंख
हरी धनिया में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा माना जाता है। रोजाना हरी धनिया का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है।

डायबिटीज
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है हरा धनिया। ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। हरी धनिया का नियमित सेवन करने से ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल
कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है धनिया। हरी धनिया में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल में हरा धनिया ही नहीं बल्कि धनिया के बीज भी फायदेमंद माने जाते हैं।

कब्ज
अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो खाने में धनिया को शामिल करें। ये पेट की समस्याओं को दूर कर पाचनशक्ति को मजबूत बनाने में मददगार है। इसके ताजे पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से बदहजमी, मतली, पेचिश और कोलाइटिस में आराम मिल सकता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending