लहसुन खाओ कोरोना भगाओ, जानिए लहसुन कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कितना उपयोगी है

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर इतनी ख़तरनाक हो गई है, कि लोग इसके ख़ौफ़ से सहमे हुए हैं। 2020 में यह जानलेवा वायरस केवल नगरों और महानगरों तक ही सीमित था लेकिन अब गांव तक यह अपने पैर पसार चुका है। ऐसे में लोग अपने घर में रहकर अपना इम्युनिटी सिस्टम मजबूत कर सकतें है और कोरोना से बच सकते हैं। लहसुन इस संक्रमण से बचने में फायदेमंद है। अदरक के रस में लहसुन और शहद मिलाकर खाना बेहद किफ़ायती होता है। लहसुन खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जानकारी के मुताबिक लहसुन में एंटी आक्सीडेंट, एंटी फंगल, एंटी वायरल वाले औषधीय तत्व होते हैं। लहसुन खाने से आप अपना और अपने परिवार का इम्युनिटी सिस्टम बढ़ा सकते है।

आइए जानते हैं लहसुन का कैसे करें इस्तेमाल
हार्ट की समस्या – सुबह खाली पेट लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और दिल स्वस्थ रहता है।
सांस की समस्या – सांस के मरीज को रोज लहसुन की एक कली गर्म करके नमक के साथ खानी चाहिए। तीन कलियां दूध में पकाकर खाने से काफी होता है.
पेट की समस्या- अगर आपको पेट में किसी तरह की परेशानी है तो आप लहसुन, सेंधा नमक, देशी घी, भुनी हींग और अदरक का रस खा सकते हैं. ये काफी लाभकारी होता है।
एसिडिटी और गैस की समस्या- अगर आप गैस की परेशानी से जूझ रहे हैं तो खाने से पहले 1-2 लहसुन की कली, थोड़े घी में काली मिर्च और सेंधा नमक डालकर खा लें।
ब्लड शुगर की समस्या- ब्लड शुगर से अगर आप बचना चाहते हैं तो रोजाना लहसुन खाने से मधुमेह के कारण होने वाले रोग भी दूर हो जाते हैं और ब्लड प्रेशर ठीक रहता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending