गर्मी के इस मौसम में जमकर खाए ककड़ी, स्किन होगी चमकदार, लहराएंगे बाल

गर्मी के इस मौसम में हम ऐसी चीजें खाना अधिक पसंद करते हैं जो हमें ठंडक पहुंचाती है और गर्मी से राहत. तरबूज, खरबूजा, लीची, आम के अलावा कई ऐसे फल गर्मी में पाए जाते है जो गर्मी के मौसम में राहत दिलाने का काम करते है. इसके अलावा गर्मी के मौसम में ककड़ी भी बाजारों में खूब मिलता है जिसका सेवन शरीर को कई फायदे तो पहुंचाता ही है साथ ही इससे प्यास भी कम लगती है.

ककड़ी में कई विटीमिन A  और K  भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा ककड़ी में फाइबर भी पाया जाता जो शरीर को कई लाभ पहूंचाता है. तो आइये जानते है कि ककड़ी खाने के क्या – क्या फायदे है और गर्मी के इस मौसम में हमें क्यों इसका सेवन करना चाहिए ?  

1. ब्लड प्रेशर रहता है सामान्य – ककड़ी का सेवन बल्ड प्रेशर को ठीक रखने में काफी मददगार होता है क्योकि इसमे पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वेसे लोग जो हाइ बल्ड प्रेशर या कम रक्तचाप की समस्या से परेशान रहते है उन्हें गर्मी के इस मौसम में जरूर ककड़ी का सेवन करना चाहिए.

2. कम लगती है प्यास –  ककड़ी में पानी की मात्रा भी अधिक पाई जाती है जिसके कारण इसका सेवन करने से गर्मी में प्यास भी कम लगती है. खीरा की तरह ही ककड़ी भी शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने में सहायक मानी जाती है.

3. स्किन और बाल के लिए फायदेमंद – ककड़ी का सेवन स्किन को जहां जमकदार बनाने का काम करता है तो वहीं इससे बाल के ग्रोथ में भी मदद मिलती है. इसके अलावा ककड़ी का जूस दाग – धब्बों को हटाने में काफी मदद करता है .  

4. वेट लॉस में सहायक – अगर आप मोटापे से परेशान है और वजन कम करने की सोच रहे हैं  तो ककड़ी का सेवन गर्मी के इस मौसम में जरूर करना चाहिए. दरअसल, ककड़ी में काफी कम कैलोरी होता हे जिसके कारण आपका पेट भरा रहता है. इससे भूख कम लगती है जिसके फलस्वरूप वजन कम करने में मदद मिलती है.  

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending