नाश्ते में बिस्किट के जगह खायें केला, वेट लॉस करने में होगा मददगार

केला खाना हर किसी को पसंद है लेकिन इसके बारे में लोग अक्सर कहते हैं कि इसमें बहुत ज्यादा कैलोरीज होती है।
डाइटीशियन इसे नहीं खाते क्योंकि उनका मानना है कि इससे ब्लड शुगर बढ़ता है जबकि केला बिस्किट खाने से कहीं
ज्यादा बेहतर है। बिस्किट में जीरो न्यूट्रिशन होने के वजह से भी केला को इससे कहीं बेहतर माना जाता है। यदि आप
चाहें तो केले को डायबिटीज में भी खा सकते हैं लेकिन इस परिस्थिति में आपको बादाम के साथ केले का सेवन करना
चाहिए, ताकि शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके। स्पोर्ट्स खेलने वाले लोगों के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। मुख्य
रूप से जब ट्रेनिंग के दौरान स्टेमिना और ताकत की जरूरत होती है तो ऐसे केला किसी वरदान से कम नहीं है। केला
में मौजूद फाइबर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम मात्रा में पाया जाता है जो कि रक्त कोशिकाओ और मांसपेशियों
में मौजूद शर्करा को धीरे-धीरे रिलीज कर देता है और शरीर को पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखती है।

केले में होती है मात्र 80 कैलोरीज
आपको यह जानकर आश्चर्य होगी कि केले में मात्र

80 कैलोरीज पाई जाती है। इसलिए यह वजन कम करने के
लिहाज से कोई ‘खलनायक’ नहीं है। 

केले को डाइट में शामिल करने के तरीके- 

बनाना मिल्कशेक
केले का मिल्कशेक लोग बहुत पसंद करते हैं क्योंकि इसमें बादाम के साथ दूध का भी प्रयोग किया जाता है। कुछ
लोगों को जमे हुए केले का स्वाद ताजे केले से कहीं ज्यादा पसंद होता है, इसके लिए ज्यादा पके हुए केले को फ्रिज में
रखकर इसे ब्लेंड करके इसका प्रयोग किया जा सकता है। 

बनाना डार्क चॉकलेट डेजर्ट 
यह खाने में मीठा होता है लेकिन सेहत के लिहाज से बहुत अच्छा माना जाता है। स्वाद के अनुसार आप इसमें पिघली
हुई डार्क चॉकलेट को मिलाकर आइसक्रीम के साथ खा सकते हैं। 

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