कृषि से जुड़े इन व्यवसाय को कर कमाए अच्छा फायदा, निवेश भी नहीं है ज्यादा

भारत एक कृषि प्रधान देश है। खेती को भारत में आजीविका का मुख्य आधार माना जाता है। देश की बड़ी आबादी आजीविका के लिए खेती पर ही निर्भर है। खेती ही वो क्षेत्र है जो देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती देने में एक अहम भूमिका या फिर कहें कि सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज के इस लेख में हम आपको पांच ऐसे खेती से जुड़े व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप आसानी से कर सकते हैं। 

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं तो  आसानी से खेती से जुड़े इन व्यवसाय को कर सकते हैं। इससे आपको अच्छा मुनाफा होता है। आईए इन बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानते हैं कि कैसे आप इन खेती से जुड़े व्यवसाय को कर सकते हैं और से आप कितनी आमदनी कमा सकते हैं। 

1. भैंस पालना – आज के दौर में भैंस पालन अच्छा मुनाफा दे सकता है। दरअसल, जिस तरह से देश में दूध की खपत है उसको देखते हुए भैंस पालने का व्यवसाय काफी अच्छा है। आंकड़ों की बात करें तो देश में लगभग 55% से अधिक दूध भैंस पालन से प्राप्त किया जाता है। ऐसे में अगर आप गांव में रहते हैं और भैंस पालने का व्यवसाय शुरू करते हैं तो इससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

2. मधुमक्खी पालन  – मधुमक्खी पालन का व्यवसाय काफी ज्यादा मुनाफा देने वाला होता है। ये एक ऐसा कृषि व्यवसाय है जो पूरे साल चलता है। शहद एक महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है जिसका प्रयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है। शहद में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए काफी जरूरी होते हैं। ऐसे में अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में मधुमक्खी पालन का व्यवसाय शुरू करते हैं तो ये आपको काफी मुनाफा दिलाता है। शहद की कीमत जिस तरह से वर्तमान में है उसको देखते हुए यह व्यवसाय काफी अच्छा है। वैसे तो बाजार में कई प्रकार के शहद पाए जाते हैं लेकिन असली मधुमक्खी पालन से प्राप्त शहद की कीमत ज्यादा होती है और लोग इसे खरीदना अभी पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप मधुमक्खी पालन का व्यवसाय शुरू करते हैं तो ये आपको काफी कम समय में ही अच्छा मुनाफा देता है।

3. बकरी पालन – बकरी पालन का व्यवसाय भी अच्छा मुनाफा देने वाला होता है। बकरी पालन से फायदा ये होता है कि आप बकरी का दूध बेचने के साथ ही बकरी भी बेचने का कार्य कर सकते हैं। वर्तमान में एक बकरी की कीमत औसतन 10 से 12 हजार रूपये होती है। इस प्रकार अगर आप पूरे साल अच्छी संख्या में बकरी का पालन करते हैं और इसकी खरीद बिक्री के साथ ही इसके दूध को भी बेचते हैं तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आपको बता दें कि बकरी पालन को ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका का मुख्य स्रोत भी कहा जाता है।

4. मछली पालन –  पहले के समय में मछली का पालन वैसे लोग ही किया करते थे जिनके पास बड़ा तालाब या फिर जल स्रोत होता था। लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है। मछली पालन केंद्रों में मछली का पालन काफी बड़े मात्रों में किया जाने लगा है। मछली पालन का व्यवसाय गांव के साथ ही शहरों में भी किया जा सकता है। इससे अच्छा मुनाफा भी होता है और जिस प्रकार से वर्तमान में बाजारों में फ्रेश मछली की डिमांड है उसको देखते हुए मछली पालन का व्यवसाय अच्छी आमदनी देने वाला व्यवसाय है।मछली पालन का व्यवसाय एक प्रॉफिट बिजनेस है जिसको लोग घर बैठे ही शुरु कर सकते हैं। मछली पालन के व्यवसाय को वर्तमान में नई तकनीक के आधार पर किया जा रहा है जिससे लोग अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

ReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending