E-Rupee: पीएम मोदी जल्द करेंगे नए डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म की शुरुआत, सोमवार को होगा उद्घाटन

मोदी सरकार जल्द एक नया डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म लाने जा रही है। जिसका उद्घाटन सोमवार को होगा। जानकारी के मुताबिक इस डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म का नाम ‘ई-रुपी’ रखा गया है। सोमवार को पीएम मोदी इस प्लेटफॉर्म का उद्घाटन करने जा रहे हैं। इसके जरिए हर तरह का पेमेंट ऑनलाइन किया जा सकेगा। इसका इंटरफेस आम लोगों के लिए काफी सरल भी रखा गया है। ताकि कम पढ़े लिखे लोग भी इसके जरिए पेमेंट कर सकें।

मोदी सरकार का इरादा देश में डिजिटल यानी कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देने का है। सरकार चाहती है कि अगले साल तक करीब 25 लाख करोड़ का लेन-देने कैशलेस हो। साल 2019 तक कैशलेस पेमेंट में काफी तेजी आई थी। उस साल करीब 10 लाख करोड़ का लेन-देन कैशलेस किया गया था। फिर कोरोना की लहर आने के बाद लोगों ने कामकाज के लिए कैश निकालना शुरू कर दिया और कैशलेस पेमेंट घट गए।

अब सरकार का इरादा इसे फिर बढ़ावा देने का है। सरकार इस योजना के तहत निजी पेमेंट गेटवे को प्रमोट करने और इन्हें चलाने वाली कंपनियों को कई तरह की छूट देने पर भी विचार कर रही है। इस तरह की योजना जल्दी लाई जा सकती है। फिलहाल सरकार का भीम एप है और यह बेहतरीन डिजिटल पेमेंट गेटवे का काम करता है।

इसी तरह के और डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म लाने का इरादा सरकार का है। ताकि बेंकों में चेक या एटीएम के जरिए लोग लेन-देन कम करें। डिजिटल पेमेंट से रकम कौन किसे दे रहा है, इसकी भी जानकारी सरकार को रहेगी। ऐसे में कालाधन पर रोक लगाने के मोदी सरकार के इरादे को भी यह सपोर्ट करता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending