देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है दशहरा, बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक हैं ये पर्व

विजयादशमी यानी दशहरा का पर्व आज भारत सहित विश्व के अन्य देशों में भी हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा हैं। देश भर में आज विजयादशमी को लेकर हर्ष और उल्लास का माहौल हैं। लोग एक दूसरे को दशहरा की बधाईयां दे रहे हैं। दशहरा पर्व अपने आप में उमंग से भरा होता हैं। बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक ये  पर्व हमेशा हमें अपने अंदर की बुराई को समाप्त करने का संदेश देता है। आज के दिन रावण का पुतला दहन करने की प्रथा है। विजयादशमी के दिन ही भगवान श्री राम ने रावण का वध किया था।

दशहरा के मौके पर देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। देशभर में नवरात्रि के पहले दिन से ही रामलीला का आयोजन किया गया है जहां आज अंतिम दिन भगवान प्रभु श्री राम रावण का वध करेंगे। रामलीला का आयोजन अपने आप में खास होता है। हर तबके के लोग इसे देखने के लिए पहुंचते हैं। रामलीला का आयोजन देश के कोने कोने में किया जाता है। विजयादशमी के दिन लोग माता वैष्णो की पूजा कर अपनी मनोकामनाएं माता से मांगते हैं।

आज के दिन देशभर में मेलों का आयोजन किया जाता है। लाखों की संख्या में लोग दशहरा का मेला देखने के लिए पहुंचते हैं और एक-दूसरे का मुंह मीठा करा कर एक दूसरे को दशहरा पर्व की बधाइयां देते हैं। दशहरा पर्व हर बार की तरह इस बार भी हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending