इन Vitamins की कमी के कारण तनाव और घबराहट की परेशानी आती है सामने, जानिए कैसे ?

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास खुद के स्वास्थ्य लिए समय निकाल पाना मुश्किल हो जाता है। लोग काम में व्यस्त रहते हैं कई प्रकार के टेंशन से दिनभर धिरे रहते हैं। इस कारण से तनाव आना स्वभाविक है। पिछले कई दशकों में कामकाजी लोगों में तनाव काफी बढ़ा है। तनाव से मुक्ति अगर ना पाई जाए तो इसका प्रभाव हमारे कार्य और दिनचर्या पर भी देखने को मिलता है।

तनाव और घबराहट से दूर रहने के लिए हमें अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है। कई रिसर्च में यह बात शामिल हो साबित हो चुकी है की कई बार कुछ विटामिंस की कमी के कारण भी होता है। यह कौन से विटामिंस है और किस प्रकार इन विटामिनों की कमी हमें तनाव या घबराहट की ओर ले जाती है। इसी के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं। तो आइए इस बारे में जानते हैं।

1. Vitamin b1 – तनाव या घबराहट विटामिन b1 यानी थियामिन की कमी के कारण भी कई बार होता है। दरअसल, जब शरीर में इस किस विटामिन की कमी हो जाती है तो डिप्रेशन, चिंता, चिड़चिड़ापन और अनिद्रा जैसी मानसिक समस्याएं सामने आ सकती हैं। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन बी1 रिच फूड्स को शामिल करना आवश्यक है।

2. Vitamin D – शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण भी तनाव या फिर घबराहट और चिंता जैसी परेशानियां देखने को मिलती हैं। विटामिन डी हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है। विटामिन डी शरीर की हड्डियों को  मजबूत करने और हड्डियों तथा मांस पेशियों के विकास में अहम भूमिका निभाता है। अगर आप अक्सर ही तनाव, घबराहट या चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं तो आपको अपनी डाइट में विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करना चाहिए।

3. Vitamin B – विटामिन बी भी हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है।  कई बार इस विटामिन की कमी के कारण थकान चिंता चिड़चिड़ापन और घबराहट जैसी समस्याएं सामने आती है। विटामिन बी हमारे मूड को ठीक करने का काम करता है। साथ ही साथ यह शरीर में ऊर्जा में सुधार करने में भी सक्षम है। इसीलिए अगर आप अक्सर थकान तनाव या चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं तो आपको जरूर अपनी डाइट में विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending