इन सब वजहों से घटती है आपकी इम्यूनिटी, खान पान में बदलाव करें और अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखें

कोरोना महामारी से बचाव के लिए आजकल सभी का जोर इम्युनिटी बढ़ाने पर है। एक्सपर्ट्स और डॉक्टरों का कहना है कि जिनके शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत है, वे इसका सामना अच्छी तरह से कर सकते हैं। वैसे, इम्यून सिस्टम एक-दो दिन या एक-दो हफ्तों में मजबूत नहीं होता। इसके लिए आपको नियमित रूप से अपने खान-पान और लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है। कई बार मजबूत इम्युनिटी के चक्कर में हम कुछ ऐसे काम कर लेते हैं जिससे इम्युनिटी मजबूत होने की बजाय कमजोर हो जाती है।

इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने के कारण:- 
बीच-बीच में खाना न खाना 
इस समय में खाना कम करना या डाइटिंग करना आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। लम्बे समय तक दिन में कुछ न खाने से आपकी इम्युनिटी कमजोर हो सकती है। 
प्रोटीन का सेवन न करना
प्रोटीन आपकी थाली की सबसे खास डाइट होनी चाहिए । इससे पता न सिर्फ हमारी इम्युनिटी बूस्ट होती है बल्कि इससे आपका शरीर भी मजबूत बनता है। 

पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीना
आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप ड्रिहाइड्रेशन से बचने के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं। ड्रिहाइड्रेशन आपको कमजोर बना सकता है और आपकी इम्युनिटी पर भारी पड़ सकता है।
सब्जियों की साफ-सफाई न करना 
सब्जियां खरीदकर इस्तेमाल करने से पहले सभी सब्जियों या चिकन, मटन को साफ कर लेना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह आपके इम्युन सिस्टम को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

ठीक से पका हुआ खाना नहीं खाना
आपको सब कुछ डीप फ्राई करने की जरूरत नहीं है, लेकिन भोजन को ठीक से पकाने से बैक्टीरिया को मारा जा सकता है। आप कच्चे फूड्स खा सकते हैं, लेकिन आपकी डाइट में इसकी अधिकता नहीं होनी चाहिए।
जंक फूड से परहेज न करना
जंक फूड के अधिक सेवन से मोटापा हो सकता है, जिससे मेटाबॉलिकल बीमारियां हो सकती हैं। अच्छी हेल्थ के लिए रखने के लिए ट्रांस-वसा, हाई सोडियम फूड्स से बचने की कोशिश करें।  

ऐसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

– भरपूर नींद लें,  तनावमुक्त रहें।  – पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं।
– दिन में तीन-चार बार ग्रीन-टी पीने से रोगप्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। 
– सर्दी के मौसम के सभी खट्टे फल इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं।
– सर्दियों में सब्जियों का सूप पीना इम्यूनिटी तो बढ़ाता ही है, सर्दी-जुकाम में भी फायदा करता है।
– अगर आप प्राय: बीमारियों की चपेट में रहते हैं तो इसका अर्थ यह भी है कि आपके शरीर में एंटीबॉडीज कम बन रहे हैं। इसके लिए प्रोटीन को समुचित मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए।
– आहार में एंटीऑक्सिडेंट की पर्याप्त मात्रा शामिल करें। एंटीऑक्सिडेंट बीमार कोशिकाओं को दुरुस्त करते हैं और सेहत बरकरार रखते हुए उम्र के असर को कम करते हैं।

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