गर्मियों में गन्ने का रस पीने से होंगे बेमिसाल फायदे, सांसों की बदबू होगी छूमंतर

गर्मियों के दिनों में सिर्फ और सिर्फ ठंडी चीजों का सेवा करने का सबसे ज्यादा दिल कर है। वैसे गर्मियों में गन्ने का जूस पीना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इससे न केवल हमें स्वाद मिलता है, बल्कि हमारे शरीर से जुड़ी कई सारी बीमारियों का खात्मा होता है। गन्ने में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, जस्ता और विटामिन- ए के अलावा भी कई सारे महत्वपूर्ण गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिहाज से काफी आवश्यक है। तो चलिए जान लेते हैं किन बीमारियों में गन्ने का रस पीना बहुत फायदेमंद होता है। 

1. यूरिन से संबंधित परेशानी

गर्मियों के दिनों यूरिन संबंधी दिक्कत ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में पेशाब करते समय जलन, दर्द और असहजता महसूस होने पर गन्ने के रस का सेवन करना काफी उपयोगी माना जाता है। इसके अलावा मूत्रमार्ग संक्रमण, डिसयूरिया, अनयूरिया जैसी समस्याओं के लिए गन्ने का रस जरूर पिएं गन्ने का रस पीने से थोड़ा अच्छा महसूस करने लगेंगे। साथ ही सही मात्रा में पेशाब आना शुरू हो जाएगा। 

2. लिवर के लिए बेहतर

गन्ने का रस लिवर को ठीक रखने के लिए बहुत कामयाब माना जाता है। लिवर कमजोर न रहे इसके लिए  एक गिलास गन्ने के रस में नींबू मिलाकर दिन में कम से कम दो बार जरूर पीये। गन्ने के रस शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में हमारी मदद करता है जिससे कि लिवर को खराब होने से रोका जा सकता है। 

3. बुखार में लाभकारी

बुखार हो जाने पर भी गन्ने का जूस पीना चाहिए। बॉडी में प्रोटीन की कमी से बुखार के दौरान दर्द और कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में गन्ने का रस पीने से शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्राप्त हो जाता है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाला गन्ने का रस शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करते हैं। लेकिन ध्यान रखें  बुखार में बर्फ डालकर गन्ने का रस नहीं पिएं।

4. मुंह की बदबू

यदि आप भी सांसो से आने वाली बदबू से दुखी हैं तो ऐसे में गन्ने का रस पीना आपके लिए लाभकारी  होगा। इस रस में कैल्शियम और फास्फोरस पाए जाने की वजह से दांतों की समस्या को दूर किया जा सकता है साथ ही मुंह से आने वाली दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending