दूध में दालचीनी मिलाकर पीने से होंगे कई बेमिसाल फायदे, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

भारतीय रसोई में खाना पकाने वाले मसालों का इस्तेमाल न केवल सब्जियों बल्कि सेहत के लिहाज से भी गुणकारी माना जाता है। इन्हीं मसालों में से एक दालचीनी भी है। खाने के स्वाद को बढ़ाने से लेकर  स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से निजात दिलाने के लिए दालचीनी एक बेहतरीन औषधि मानी जाती है। कई औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी  सेहत और खूबसूरती के लिए लाभकारी मानी जाती है।  दालचीनी एक अच्छी औषधि है इसको दूध और पानी में मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं कई तरह की बीमारियां दालचीनी वाले दूध के सेवन से दूर हो जाती हैं। तो चलिए आज हम आपको दालचीनी वाले दूध के कुछ फायदे के बारे में बतायेंगे।

1. बेहतर नींद

बहुत से लोगों को यह शिकायत होती है कि उन्हें रात के समय अच्छी नींद नहीं आती है और आंख  जल्दी खुल जाती है। ऐसे में इन लोगों के लिए दालचीनी का दूध में सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। बता दें, दालचीनी में अमीनो एसिड पाया जाता है। जो दिमाग को शांत रखने का काम करता है,जिसके बाद आसानी से और बहुत अच्छी नींद आती है। शरीर की थकान और तनाव भी दालचीनी वाला गर्म दूध पीने से दूर होती है।

2. हड्डियों को मजबूत

कैल्शियम, फाइबर और मैंगनीज से परिपूर्ण दालचीनी हड्डियों को मजबूत करने का काम करती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक हड्डियों को मजबूत बनाये रखने के लिए दालचीनी वाला दूध बहुत लाभ देता है। इसके अलावा गठिया में भी नियमित रूप से दालचीनी वाला दूध पीने से गठिया रोग से जल्द मुक्ति मिल जाती है।

3. त्वचा और बाल

त्वचा से संबंधित हर परेशानी का एक रामबाण इलाज दालचीनी वाला दूध है। दालचीनी में एंटी बैक्टीरियल गुण होने के कारण ये त्वचा से रोगों और इन्फेक्शन को भी दूर रखता है। इसके अलावा बालों की समस्या को भी दूर करता है। दालचीनी और शहद का मिश्रण भी बालों के लिए लाभकारी होता है। यीस्ट इन्फेक्शन भी दालचीनी से नहीं होता है।

4. मधुमेह में दिलाए राहत

बॉडी में इंसुलिन बढ़ाने के लिए भी दालचीनी सबसे ज्यादा फायदा करती है। यही नहीं ब्लड शुगर को शरीर में दालचीनी नियंत्रित करने में बहुत मददगार नुस्खा है। मधुमेह वाले लोगों को रोजाना दालचीनी वाले दूध का सेवन करना चाहिए। बहुत से अध्ययनों में यह बात साफ हुई है कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में दालचीनी लाभकारी होती है।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।  

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending