ड्रेगन ने लिया बदला, चीन में BBC के प्रसारण पर लगी रोक

चालबाज चीन अकसर कोई न कोई ऐसी हरकत करता रहता है जिसकी चर्चा देश – दुनिया में होती रहती है. चीन को जो आइना दिखाता है वो उससे किनारा कर लेता है और ये उसकी पुरानी आदत है.

इसी बीच चीन ने दुनिया के सबसे पुराने और सबसे भरोसेमंद न्यूज  ब्रॉडकास्टर बीबीसी से दूरी बना ली है. चीन की सरकार ने चीन में बीबीसी के प्रसारण पर रोक लगा दी है.

download

दरअसल, कुछ दिन पहले ही ब्रिटेन ने अपने यहां चीनी सरकारी चैनल CGTN का लाइसेंस रद्द करने का काम किया था जिस पर चीन की शी जिनपिंग सरकार ने नाराजगी जताई थी और जल्द ही इसका जवाब देने की बात भी कही थी. अब जवाब देते हुए चीन ने बीबीसी के प्रसारण को देश में रोक दिया है जिसकी चर्चा जोरों पर है.

बीबीसी के प्रसारण पर चीन में रोक लगाने को लेकर चीन के राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन प्रशासन ने कहा कि बीबीसी वर्ल्ड न्यूज ने चीन में नियमों का उल्लंघन करते हुए चीन के हितों को नजरअंदाज किया है.

xi story 647 062116121818

वहीं चीन की सरकार द्वारा चीन में बीबीसी के प्रसारण पर रोक लगाने का मामला सामने आने के बाद बीबीसी ने इसको लेकर बयान जारी करते हुए कहा कि हम चीन के अधिकारियों की ओर से उठाए गए इस कदम से निराश हैं. बीबीसी दुनिया की सबसे भरोसेमंद न्‍यूज ब्रॉडकास्‍टर है और यह दुनिया भर से निष्‍पक्ष और बिना डरे स्‍टोरीज लोगों के सामने रखता है.

download 56

चीन की बीबीसी पर इस कार्रवाई को बदले के रूप में भी देखा जा रहा है क्योकि इससे पहले ब्रिटने ने चीन के सरकारी चैनल CGTN का लाइसेंस रद्द करने का काम किया था.

आपको बता दे कि बीबीसी ने हाल ही में चीन में उइगर मुस्लिम के उत्पीड़न को लेकर स्टोरी चलाई थी जिससे भी चीन नाराज था और अब जाकर उसने चीन में बीबीसी के प्रसारण पर  रोक लगा दिया है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending