क्या नारियल पानी कोरोना से लड़ने में करता है मदद, जानिए क्या है सच्चाई

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच तेजी से ये बात वायरल हो रही है की नारियल पानी कोरोना से लड़ने में बेहद मदद करता है। आपको बता दें कि नारियल पानी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें दूध से भी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। 
इसमें कोलेस्ट्रॉल और फैट बिल्कुल नहीं होता तो वहीं कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम के अलावा ऐंटीऑक्सिडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो बॉडी को एनर्जी देने का काम करते हैं। इन सबके बीच नारियल पानी की डिमांड भी काफी बढ़ गई है क्योंकि अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर बीमारी से बचने के लिए और होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे लोग भी संक्रमण से जल्दी रिकवर होने के लिए नारियल पानी (Coconut water) पी रहे हैं।
यही कारण है की नारियल पानी के दाम में भी करीब दोगुना बढ़ोतरी हो गई है। करीब 1 महीने पहले तक जो नारियल पानी 40-50 रुपये में आसानी से मिल जाता है था, आज उसकी कीमत 70 से 80 रुपये हो गई।

जानिए नारियल पानी पीने के क्या है फायदे :

पाचन तंत्र को फिट रखने में मदद करता है नारियल पानी जिससे उल्टी, लूज मोशन, पेट में जलन, अल्सर और आंतों में सूजन जैसी दिक्कतें दूर हो जाती हैं।
पोटैशियम भरपूर मात्रा में होने की वजह से नारियल पानी ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल रखने में मदद करता है।
नारियल पानी में काफी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स होता है जो शरीर की कमजोरी और थकान को मिटाने में मदद करता है।
एक नारियल में लगभग 600 मिलिग्राम पोटैशियम होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending