डॉक्टर्स का दावा; मुंहासे को खत्म करने वाले इंजेक्शन से दूर होगी गंभीर से गंभीर पीठ दर्द की समस्या

यूके के डॉक्टर्स ने दावा किया है की मुंहासों को खत्म करने वाले एंटीबायोटिक्स का इंजेक्शन गंभीर से गंभीर पीठ के दर्द का इलाज करने में भी सक्षम होती है। फिलहाल डॉक्टर्स की निगरानी में मुंहासों को खत्म करने वाले इंजेक्शन की टेस्टिंग चल रही है। डॉक्टर्स के अनुसार इस इंजेक्शन से लाखों लोगों को होने वाले पीठ के गंभीर दर्द से राहत मिल सकेगी। 

ट्रीटमेंट करने वाले यूके पर्सिया फार्मास्युटिक्लस के मुताबिक, इंजेक्शन में मौजद दवा का नाम PP353 है। यह एंटीबायोटिक दवा उस बैक्टीरिया को खत्म करती है जिसके कारण मुंहासे होते हैं। डॉक्टर्स के द्वारा की गई रिसर्च के मुताबिक, यह दवा बैक पेन से जूझने वाले मरीजों की डैमेज हुई स्पाइनल डिस्क में राहत देती है।

जानकारी के मुताबिक, PP353 एंटीबायोटिक के इंजेक्शन को सीधे डिस्क में लगाया जाता है। इससे दवा सीधे तौर पर बैक्टीरिया तक पहुंचती है। यह दवा डिस्क तक पहुंचते ही दर्द की वजह बनने वाले बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोक देती है। फिलहाल इस दवा का 40 मरीजों पर ट्रायल किया जा रहा है। शुरुआती ट्रायल के दौरान अब तक इससे तीन लोगों का इलाज किया जा चुका है।

शुरुआती ट्रायल में शामिल तीन में से एक 44 वर्षीय मरीज स्कॉट हैरिस का कहना है, वो पिछले 5 साल से बैक पेन से जूझ रहे थे। एंटीबायोटिक इंजेक्शन लगने के बाद दर्द में तेजी से गिरावट आई। वह कहते हैं, “अब मैं स्विमिंग कर सकता हूं और सामान्य जीवन भी जी सकता हूं।” यह बड़ा बदलाव राहत देने वाला है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending