क्या आप जानते है मच्छर के काटने के बाद शरीर में खुजली क्यों लगती है?? जानिए वजह

क्या आपने कभी सोचा है मच्छर के काटने के बाद हमे उस जगह पर खुजली क्यों होने लगती है? साथ ही कभी कभी को दाने हो जाते हैं या लाल रंग के निशान भी पड़ जाते हैं। आपने कभी सोचा है की आखिर ऐसा क्यों होता है?? दरअसल, मच्छर जब हमें काटता है तो शरीर में अपना लार छोड़ देता है। शरीर का अपना इम्युन सिस्टम होता है जो किसी भी बाहरी पदार्थ पर तुरंत रिएक्ट करता है, यानी अपनी प्रतिक्रिया देता है। यही हाल मच्छर के लार के साथ भी होता है। 
शरीर मच्छर के लार को ऐसे केमिकल की तरह लेता है जो शरीर के लिए जरूरी नहीं। यह शरीर के लिए विष का काम करता है। शरीर का इम्युन सिस्टम इसे तुरंत बाहर निकालने का फैसला करता है। इसके लिए इम्युन सिस्टम का एक संकेत दिमाग को जाता है जिससे तुरंत शरीर में केमिकल रिएक्शन होता है और मच्छर के काटने वाली जगह पर खुजली होने लगती है।
मच्छर के काटने पर सूजन होने का एक कारण हिस्टामीन भी होता है। हिस्टामीन एक केमिकल होता है जिसे इम्युन सिस्टम पैदा करता है। खून में जैसे-जैसे हिस्टामीन की मात्रा बढ़ती है, वैसे ही काटने वाली जगह के आसपास व्हाइट ब्लड सेल की मात्रा बढ़ जाती है। इसी वजह से सूजन या खुजली की समस्या देखी जाती है।
हालांकि कई लोग ऐसे भी होते हैं जो मच्छर के काटने पर रिएक्ट नहीं करते। उनके शरीर में खुजली या दाने नहीं होते। ऐसे लोग मच्छरों के लार को आसानी से झेल लेते हैं या लार का असर बर्दाश्त करने में सक्षम होते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें एक बार भी मच्छर ने काट लिया तो उन्हें घंटों तक खुजली होती है क्योंकि उनके शरीर में बहुत बड़ा रिएक्शन होता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending