क्या आप जानते है इस्लाम में 5 बार नमाज क्यों पढ़ी जाती है??? जानिए वजह

इस्लाम में नमाज़ ईश्वर से सीधा संपर्क एवं संवाद करने का एक माध्यम है। यही कारण है कि एक ईश्वर में अपनी आस्था ऱखने वाले मुसलमान के लिए नमाज़ पढ़ना सबसे महत्वपूर्ण माना गया है। यह तो हम सभी जानते हैं कि नमाज़ फारसी भाषा का एक शब्द है। कुरान में कहा गया है कि जितनी बार नमाज अदा की जाती है उतनी ही बार अजान भी दी जाती है। अक्सर आपने इस बात पर ध्यान दिया होगा कि इस्लाम धर्म में हर स्त्री पुरुष दिन में पांच बार नमाज़ पढ़ते हैं। एक मुसलमान के लिए नमाज़ प्रतिदिन पांच बार ज़रुरी है। प्रातः सूर्योदय से पहले, दोपहर, शाम, सूर्यास्त के बाद और रात को सोने से पहले। मुसलमानों के लिए अनिवार्य है कि वह पांचों समय की नमाज़ सामूहिक रूप से मस्जिद में अदा करें। किसी कारणवश अगर कोई मस्जिद नहीं पहुंच पाता तो उसे अकेले नमाज़ अदा करने की अनुमति है। यह उनका सदियों से चलता आ रहा विधान है, जो मुस्लिम समुदाय का हर व्यक्ति निभता है। कुरान के मुताबिक इस्लाम के आरंभ काल से ही नमाज की प्रथा और उसे पढ़ने का आदेश है। यह मुसलमानों का बहुत बड़ा कर्तव्य है। इसके अलावा कुरान शरीफ में भी नमाज शब्द बार-बार इस्तेमाल किया गया है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं ऐसा क्यों है? इस्लामिक धर्म में एक दिन में 5 बार नमाज़ क्यों पढ़ी जाती है?
बता दें की पहली नमाज (नमाज-ए-फ़जर)- यह उषा काल की नमाज है जो सुबह सूर्य के उगने से पहले पढ़ी जाती है। दूसरी नमाज (नमाज-ए जुह्र)- यह अवनति काल की नमाज है। जिसे सूर्य के ढलना शुरू होने के बाद पढ़ी जाती है। तीसरी नमाज (नमाज -ए-अस्र) यह सूर्यास्त के समय की नमाज है. जिसे सूरज के डूबने (अस्त) से कुछ वक्त पहले अदा की जाती है। चौथी नमाज (नमाज-ए-मग़रिब) यह संध्या काल की नमाज है। जिसे सूरज अस्त (डूबने) के तुरंत बाद अदा की जाती है। पांचवी नमाज (नमाज-ए-इषा) यह रात की नमाज है। जिसे सूरज डूबने के डेढ़ घंटे बाद अदा की जाती है।

कहते हैं कि दिन में पांच बार नमाज की मिसाल इंसान के दरवाजे पर स्थित पांच पवित्र नहरों की तरह है। कुरान कहता है कि जिस प्रकार इन पांच नहरों में नहाकर पवित्र हो सकता है, ठीक उसी प्रकार दिन में पांच बार नमाज अदा कर इंसान भी पवित्र हो जाता है और दुनिया द्वारा दी गई कलिख और मैल को धो डालते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending