क्या आप जानते हैं खाना पकाने के लिए कौन सा तेल है सबसे बेस्ट ? आइए जानते हैं

हेल्दी जीवन जीने के लिए सेहतमंद चीजों का सेवन जरूरी है. जैसे खाना पकाने के लिए आप कौन सा तेल प्रयोग कर रहे हैं यह काफी मायने रखता है. खाना पकाने के लिए लोग अक्सर ही सरसों का तेल, जैतून का तेल, ऑलिव ऑयल, मूंगफली का तेल और नारियल का तेल इत्यादि यूज करते हैं. तेल में फैट की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में यह जानना काफी जरूरी है कि कौन से तेल में फैट की मात्रा कम होती है और कौन सा तेल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. कुछ साल पहले तक यह धारणा थी कि नारियल का तेल खाना पकाने के लिए सबसे उत्तम है. लेकिन एक नई सच कहती है कि नारियल के  सेवन से शरीर में फैट जमा होने लगता है जो दिल की बीमारियों को बुलावा देने के साथ ही ब्लड प्रेशर की समस्या भी पैदा करता है.

खाने में तेल का अधिक उपयोग परेशानी को बढ़ा सकता है. अधिक तेल खाने से जहां मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है तो उसके अलावा भी कई सारी बीमारियां दस्तक देने को तैयार रहती हैं. ज्यादा फैटी एसिड सीधे लिवर में पहुंचता है जो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा देता है. ऐसे में खाने में उचित मात्रा में ही तेल का प्रयोग किया जाना सही रहता है. इस लेख में हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि आपको खाना पकाते वक्त किस तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करना चाहिए. तो आइए जानते हैं।

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर खाना पकाने के लिए कौन सा तेल सबसे बेस्ट होता है। तो, खाना पकाने के लिए सबसे बेस्ट तेल वो है जिसमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी और ओमेगा -3 और 6 पाया जाता है. यह दोनों पोषक तत्व जिस तेल में पाए जाते हैं वह खाना बनाने के लिए अति उत्तम है. यह दोनों ही पोषक तत्व दिल की बीमारियों, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी जैसी समस्याओं से इंसान को दूर रखते हैं. बता दे कि जैतून का तेल एक ऐसा तेल है जिसमें यह दोनों ही पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि जैतून का तेल ही खाना बनाने के लिए सबसे उत्तम है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending